करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 28 सेप्टेंबर 2015

current affairs banner

करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 28 सेप्टेंबर 2015

1. रियर एडमिरल संजय महिंद्रू ने फ्लैग ऑफिसर पनडुब्बी का पदभार संभाला

रियर एडमिरल संजय महिंद्रू एनएम ने 25 सितंबर 2015 को रियर एडमिरल एस वी बोखारे से फ्लैग ऑफिसर पनडुब्बी का पदभार ग्रहण किया.
रियर एडमिरल महिंद्रू को 01 जनवरी 1985 को कमीशन मिला था और वे पनडुब्बी विंग में 27 वर्ष सेवा कर चुके हैं.
संजय महिंद्रू की उपलब्धियां
* संजय महिंद्रू परमाणु पनडुब्बी अरिहंत की कमान संभालने से पहले पारंपरिक पनडुब्बी, फ्रिगेट और विध्वसंक पनडुब्बी की कमान संभाल चुके हैं.
* वे नौसेना के परमाणु पनडुब्बी केंद्र की कमान भी संभाल चुके हैं तथा नौसेना मुख्यालय में निदेशक भी रह चुके हैं. ओर पढ़े

2. अमेरिका में बसे भारतीयों ने मिशन 2022 का शुभारंभ किया

अमेरिका में रहने वाले 30 लाख भारतीयों ने 22 सितंबर 2015 को मिशन 2022 का शुभारंभ किया. इसे अमेरिका– भारत साझेदारी को 21वीं सदी का निर्णायक साझेदारी बनाने के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ मिलकर शुरु किया गया.
मिशन 2022 के तहत आगामी सात वर्षों में प्रवासी भारतीयों के साथ वार्ता की जाएगी. ये वार्ताएं प्रत्येक छह माह में एक बार आयोजित की जाएंगी.
बढ़ती भारतीय– अमेरिकी आबादी की अमेरिकी प्रणाली में गहरी पैठ है और यह महत्वपूर्ण भागीदारी की रीढ़ बन कर उभर सकती है. साथ ही यह अमेरिका और भारत के आपसी विकास गाथा को आगे बढ़ाने में भी मदद कर सकती है. ओर पढ़े

3. मैथियास मुलर फॉक्सवैगन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

मैथियास मुलर जर्मन कार कंपनी फॉक्सवैगन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) 25 सितंबर 2015 को नियुक्त किए गए.
मैथियास मुलर ने फॉक्सवैगन उत्सर्जन घोटाले में फॉक्सवैगन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पद से इस्तीफा देने वाले मार्टिन विंटरकोर्न का स्थान ग्रहण किया. मैथियास मुलर वर्तमान में पोर्शे यूनिट के अध्यक्ष और फॉक्सवैगन एजी के बोर्ड के सदस्य है.
मुलर ने वर्ष 1978 में फॉक्सवैगन समूह की सदस्य कंपनी ऑडी एजी साथ अपना पेशेवर कैरियर शुरू किया और वर्ष 1984 में उन्हें सिस्टम विश्लेषण प्रभाग का प्रमुख बनाया गया. वर्ष 1995 में उन्होंने ऑडी एजी, सीट और लेम्बोर्गिनी में उत्पाद प्रबंधन की जिम्मेदारी ग्रहण की.
मुलर फॉक्सवैगन समूह के उत्पाद प्रबंधन के प्रमुख के रूप में वोल्फ़्सबर्ग चले गए और वर्ष 2007 में फॉक्सवैगन समूह के जनरल प्रतिनिधि बने. अक्टूबर 2010 में, उन्हें पोर्श एजी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया. ओर पढ़े

4. एलेक्सिस सिप्रास 8 महीनों में दूसरी बार ग्रीस के प्रधानमंत्री निर्वाचित

सिरीजा पार्टी के एलेक्सिस सिप्रास को ग्रीस के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पवलोपॉलोस ने 21 सितंबर 2015 को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई.
जनवरी 2015 के बाद दोबारा हुए आम चुनावों में उनकी पार्टी ने जीत दर्ज की और उन्हें दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई.
20 सितंबर 2015 को हुए हालिया चुनाव में सिरीजा पार्टी ने कुल वोट का 35 फीसदी वोट हासिल किया, 300 सीटों वाली संसद में 144 सीटों पर जीत दर्ज की.
सिरीजा ने इंडिपेंडेंट ग्रीक्स पार्टी के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई है. यह पार्टी पिछली सरकार में भी सिरीजा पार्टी के साथ भागीदार थी.
अगस्त 2015 में संसद में बहुमत खोने के बाद स्नैप पोल कराने की घोषणा की गई थी.
सिरीजा पार्टी के कुछ सदस्यों ने यूरोपीय संघ द्वारा प्रायोजित 86 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बेलआउट पैकेज, जिसके समर्थन में सिप्रास भी थे, का विरोध करते हुए पार्टी छोड़ दी थी. ओर पढ़े

5. सहस्राब्दि विकास लक्ष्यः दिल्ली राज्य ने रिपोर्ट 2014 जारी की

मानव विकास संस्थान (आईएचडी) ने 22 सितंबर 2015 को सहस्राब्दि विकास लक्ष्यः ‘दिल्ली राज्य रिपोर्ट 2014’ नाम से रिपोर्ट जारी की.
इसे आईएचडी ने दिल्ली योजना बोर्ड (डीपीबी) के साथ मिलकर तैयार किया है.
रिपोर्ट की विशेषताएं
एमडीजी के लिए आधार वर्ष 1993–94 के 15.7 फीसदी की तुलना में 2011–12 तक दिल्ली के निवासियों में गरीबी रेखा के नीचे बसर कर रहे लोगों का अनुमानित अनुपात 9.9 फीसदी है.
साल 1992 में जहां 5– वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर के आंकड़े 83.1 थे, जो 2012 में गिर कर 28 रह गए.
शिशु मृत्यु दर जो 1998 में 36 दर्ज की गयी थी, वह 2012 में 25 के आंकड़े तक कम हुई.
में कम वजन वाले बच्चों (3 वर्ष से कम वाले) का प्रतिशत 36.2 था जो 2005–06 में कम होकर 24.9 प्रतिशत पर आ गया. ओर पढ़े

6. शिविंदर मोहन सिंह का फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा

शिविंदर मोहन सिंह ने फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष के पद से 23 सितंबर 2015 को इस्तीफा दे दिया. फोर्टिस नई दिल्ली स्थित अस्पतालों की एक श्रृंखला है.
शिविंदर मोहन सिंह ने राधा स्वामी सत्संग ब्यास से जुड़ने के कारण फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने का निर्णय किया. वे आध्यात्मिक व धार्मिक संगठन राधा स्वामी सत्संग ब्यास में पूर्ण रुप से जुड़ेंगे. इसका मुख्यालय अमृतसर के नजदीक है.
राधा स्वामी सत्संग ब्यास दुनिया के 90 देशों में सक्रिय है, जिनमें यूएसए, स्पेन, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, जापान, अफ्रीका और कई नाम शामिल हैं. कंपनी के एक बयान के अनुसार फोर्टिस के सह संस्थापक शिविंदर मोहन सिंह 1 जनवरी 2016 से गैर-कार्यकारी उपाध्यक्ष बन जाएंगे. ओर पढ़े

7. भारतीय फिल्म ‘एंग्री इंडियन गॉडेसेस’ टोरंटो फिल्म महोत्सव में प्रथम उपविजेता चयनित

पाल नलिन द्वारा निर्देशित भारतीय फिल्म ‘एंग्री इंडियन गॉडेसेस’ को 20 सितंबर 2015 को संपन्न हुए 40वें टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (टीआईएफएफ) में ग्रॉलस्क पीपल्स च्वॉइस अवॉर्ड में प्रथम उपविजेता चुना गया.
लेनी अब्राहमसन के निर्देशन में बनीं अंग्रजी फिल्म रुम ने पीपल्स च्वॉइस अवॉर्ड में प्रथम स्थान प्राप्त किया. दूसरी ओर द्वितीय उपविजेता के रूप में टॉम मैककैर्थी की ‘स्पॉ‍टलाइट’ चुनी गई.
40वें टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 10 सितम्बर से 20 सितम्बर 2015 के बीच आयोजित किया गया.
‘एंग्री इंडियन गॉडेसेस’ में समकालीन भारतीय समाज में महिलाओं की क्षमता और सशक्तिकरण का एक शक्तिशाली चित्रण किया गया है. इस फिल्म में संध्या मृदुल, तनिष्ठा चटर्जी, सराह जेन डियास, अनुष्का मनचंदा, अमृत मघीरा, राजश्री देशपांडे और पवलीन गुजराल ने मुख्यग भूमिकाएं निभाईं हैॆॆं. ओर पढ़े

8. मराठी फिल्म ‘कोर्ट’ 88वें ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के लिए चयनित

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता मराठी फिल्म ‘कोर्ट’ 88वें ऑस्कर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के लिए चयनित की गई.
चैतन्य तमहाने द्वार निर्देशित यह फिल्म ऑस्कर पुरस्कारों की सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी.
3.5 करोड़ रुपये के बजट में बनीं यह फिल्म एक उम्रदराज लोक गायक की कहानी बयां करती है, जिसमें अदालतों और उनके स्तंभ अधिवक्ताओं-न्यायाधीशों की कार्यप्रद्धति तथा उनके जीवन के विविध पक्षों को दर्शाया गया है.
मराठी फिल्म ‘कोर्ट’
मराठी फिल्म ‘कोर्ट’ पहले ही भारत और विदेशों में कई पुरस्कार जीत चुकी है. फिल्म ‘कोर्ट’ को मार्च 2015 में 62वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया. वर्ष 2014 के वेनिस फिल्मोत्सव में ‘कोर्ट’ ने 17 अंतरराष्ट्रीय सम्मान प्राप्त किए. ओर पढ़े

9. सीसीएस ने अमेरिका से अरबों के अपाचे अटैक और चिनूक हेवी– लिफ्ट हेलिकॉप्टर खरीद समझौता को मंजूरी दी

22 सितंबर 2015 को सुरक्षा मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीएस) ने अमेरिका से 37 सैन्य हेलिकॉप्टरों के खरीद समझौते की अनुमति दे दी. यह समझौता 3.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है.
37 हेलिकॉप्टरों के इस सौदे में अमेरिका के रक्षा संविदाकार बोइंग से 22 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर और 15 चिनूक हेवी– लिफ्ट हेलिकॉप्टर शामिल हैं. ये हेलिकॉप्टर सोवियत– युग के पुराने विमानों की जगह सेना में शामिल किए जाएंगे.
वर्ष 2012 से लंबित पड़े इस समझौते में 7 सीएच– 47 एफ चिनूक और 11 एएच–64 डी अपाचे लॉन्गबो हेलिकॉप्टर के लिए अनुवर्ती आदेश देने का भी प्रस्ताव शामिल है. ओर पढ़े

10. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना को मंजूरी दी

22 सितंबर 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र (आईएसएलआरटीसी) की स्थापना को मंजूरी दे दी.
यह एक राष्ट्रीय स्तर का संस्थान होगा, जो 50 लाख (5 मिलियन) बधिरों के शिक्षा के स्तर, कार्यस्थल और अन्य गतिविधियों में मानवीय जीवन को अधिक सुविधाएँ उपलब्ध कराएगा.
आईएसएलआरटीसी की स्थापना सोसायटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट, 1860 के तहत एक सोसायटी के तौर पर की जाएगी. यह केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के विकलांग सशक्तिकरण विभाग के अधीन कार्य करेगा. ओर पढ़े

इस महीने के ओर भी न्यूज़ & करेंट अफेर्स जानने के लिए नीचे लिंक पे क्लिक करे:
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 26 सेप्टेंबर 2015
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 25 सेप्टेंबर 2015
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 24 सेप्टेंबर 2015
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 23 सेप्टेंबर 2015
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 22 सेप्टेंबर 2015
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 21 सेप्टेंबर 2015

Comment Here

Leave a Reply