close-button

Sign in

Forgot Password?



Not signed up yet? Sign up now

close-button

Sign up for new account

IBPS Bank PO and Clerk Exam Preparation
IBPS SO
IBPS Bank PO and Clerk Exam Preparation
IBPS PO
IBPS Bank PO and Clerk Exam Preparation
IBPS Clerk
IBPS Bank PO and Clerk Exam Preparation
GMAT
IBPS Bank PO and Clerk Exam Preparation
SSC CGL-1
Railways (RRB) Preparation
Railway(RRB)


Already a member? Sign in now

close button

Forgot Password?



Remember your password? Sign in now

 

करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 25 सेप्टेंबर 2015

current affairs banner

करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 25 सेप्टेंबर 2015

1. मुकेश अंबानी 9वीं बार बने सबसे अमीर भारतीय, अनिल 13वें से 29वें नंबर पर पहुंचे

मुकेश अंबानी - न्यूज़ अपडेट 25 सेप्टेंबर 2015

मुकेश अंबानी – न्यूज़ अपडेट 25 सेप्टेंबर 2015

मुकेश अंबानी लगातार नौवीं बार भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन बन गए हैं। फोर्ब्स इंडिया द्वारा हाल ही में जारी की गई 100 अमीरों की लिस्ट में उन्हें पहली पोजीशन पर रखा गया है। टॉप 10 अमीरों में कई नए चेहरों को जगह मिली है। फोर्ब्स मैगजीन हर साल भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी करती है।
पिछड़ गए अनिल
लिस्ट में जहां मुकेश अंबानी 18.9 अरब डॉलर (एक लाख बीस हजार करोड़) के साथ नंबर एक पर बने हुए हैं। वहीं उनके भाई अनिल अंबानी 13वें से फिसलकर 29वें नंबर पर पहुंच गए हैं। अनिल की कुल प्रॉपर्टी 2.9 अरब डॉलर है।
ये हैं भारत के टॉप 5 अमीर..
1 मुकेश अंबानी 18.9 अरब डॉलर
2 दिलीप संघवी 18 अरब डॉलर
3 अजीम प्रेमजी 15.9 अरब डॉलर
4 हिंदूजा ब्रदर्स 14.8 अरब डॉलर
5 पल्लोनजी मिस्त्री 14.7 अरब डॉलर ओर पढ़े

2. गूगल के CEO का वेलकम वीडियो, कहा- मोदी लाएंगे डिजिटल रिवॉल्यूशन

सुंदर पिचाई - न्यूज़ अपडेट 25 सेप्टेंबर 2015

सुंदर पिचाई – न्यूज़ अपडेट 25 सेप्टेंबर 2015

पीएम मोदी की अमेरिका विजिट शुरू हो चुकी है और इसको लेकर यहां के लोग काफी खुश हैं। मोदी इस दौरे में सिलिकॉन वैली भी जाएंगे और यहां के टेक एक्सपर्ट्स से मिलेंगे। ((किस- किस से मिलेंगे मोदी यहां पढ़ें ) गूगल के भारतीय मूल के CEO सुंदर पिचाई ने मोदी का स्वागत करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया है। उन्होंने कहा कि मोदी इंडिया में डिजिटल रिवॉल्यूशन लाएंगे।
क्या है वीडियो में?
पिचाई ने वीडियो में सिलिकॉन वैली और भारत के बीच रिश्तों की बात की है। उन्होंने ये भी बताया है कि मोदी की विजिट को लेकर यहां के लोगों में कितना उत्साह है। पिचाई ने कहा, “हम आपके रिमार्क के लिए इंतजार कर रहे हैं। सिलिकॉन वैली और भारत के बीच बहुत मजबूत रिश्ते हैं। भारत शुरू से ही टेक कंपनियों के लिए बड़ा टैलेंट एक्सपोर्टर रहा है। भारत के IIT स्टूडेंट्स द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स ने सिलिकॉन वैली और दुनिया को नया रिवोल्यूशन दिया है और अब भारत खुद भी इसी रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। (US में रहने वाले NRI की PM पर राय-मोदी अब नेता कम अभिनेता ज्यादा लगते हैं)
और क्या कहा पिचाई ने
पिचाई कहा, “कई लोग पहली बार ऑनलाइन आ रहे हैं खास कर गांवों में जो भारतीय भाषाएं बोलते हैं। लड़कियां नए स्किल सीखकर सक्सेसफुल करियर बना रही हैं। एजुकेशन की ताकत सभी तरह के बिजनेस के लिए नए कस्टमर्स खोजने में मदद कर रही है।” पिचाई के मुताबिक अगले कुछ सालों में 50 मिलियन महिलाएं और 20 मिलियन छोटे बिजनेस पहली बार ऑनलाइन आएंगे। प्रधानमंत्री के विजन डिजिटल इंडिया पर फोकस करके 1.2 बिलियन भारतीयों को कनेक्ट किया जा सकेगा। ओर पढ़े

3. 8000 करोड़ के रडार सिस्टम को मंजूरी, इंडियन एयरस्पेस में नहीं दे सकेगा कोई दखल

रडार सिस्टम - न्यूज़ अपडेट 25 सेप्टेंबर 2015

रडार सिस्टम – न्यूज़ अपडेट 25 सेप्टेंबर 2015

केंद्र सरकार ने इंडियन एयरफोर्स के सिस्टम और एयरस्पेस में सिक्युरिटी और मजबूत करने के लिए 8000 करोड़ रुपए में रडार सिस्टम के प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। पूरे देश में ऑटोमेटेड एयर सर्विलांस और डिफेंस नेटवर्क के इस एक्टेंशन प्रोजेक्ट को मंगलवार को सिक्युरिटी पर बनी कैबिनेट कमेटी ने मंजूरी दी। बताया जा रहा है कि नए रडार सिस्टम लगाने से एयरस्पेस की सिक्युरिटी बढ़ जाएगी। बता दें कि उसी दिन अमेरिका से अपाचे और शिनूक जैसे हेलिकॉप्टर्स खरदीने पर सहमति बनी थी।
अब कहां लगेंगे सिस्टम?
एयरफोर्स ने पहले ही इंटिग्रेटेड एयर कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम (IACCS) के पांच नोड लगा लिए हैं। ये नोड पाकिस्तान से सटे बरनाल (पंजाब), वडसार (गुजरात), आयानगर (दिल्ली), जोधपुर (राजस्थान) और अंबाला (हरियाणा) में लगाए गए हैं। इन्हें लगाने में डिफेंस पीएसयू कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने मदद की है। जानकारी के मुताबिक, IACCS के दूसरे फेज में चार बड़े नोड के साथ 10 सब-नोड लगाने की तैयारी है। तीन नोड को ईस्ट, सेंट्रल और साउथ इंडिया में लगाया जाएगा। एक नोड अंडमान एंड निकोबार आइलैंड्स में लगाया जाएगा। ओर पढ़े

4. हरियाणा सरकार द्वारा विश्व युद्ध में भाग लेने वाले भूतपूर्व सैनिकों की पेंशन में वृद्धि

23 सितंबर 2015 को हरियाणा सरकार ने विश्व युद्ध-I एवं विश्व युद्ध-II में भाग लेने वाले भूतपूर्व सैनिकों अथवा सैनिकों की विधवाओं को मिलने वाली पेंशन में डेढ़ गुना वृद्धि की घोषणा की. पेंशन में 1500 रुपये की वृद्धि की गयी है.
वित्त मंत्रालय ने पेंशन बढ़ोतरी को मंजूरी प्रदान की. यह निर्णय लिया गया कि पहले और दूसरे विश्व युद्ध में भाग लेने वाले भूतपूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं को 4500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी. इससे पहले प्रतिमाह 3000 रुपये पेंशन दी जाती थी.
हरियाणा सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से प्रदेश सरकार को वार्षिक 8.57 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार वहन करना होगा. ओर पढ़े

5. पहली भारत-अमेरिका रणनीतिक और वाणिज्यिक वार्ता वाशिंगटन में आयोजित

पहली भारत-अमेरिका रणनीतिक और वाणिज्यिक वार्ता संयुक्त राज्य अमेरिका के वाशिंगटन में 22 सितंबर 2015 को आयोजित हुई. यह बैठक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी की सह-अध्यक्षता में आयोजित हुई.
इसके अलावा, इस बैठक में वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री निर्मला सीतारमण और अमेरिका के वाणिज्य सचिव पेन्नी प्रीट्जकर ने भाग लिया. इस बैठक का उद्देश्य अगले पांच वर्षो में द्विपक्षीय व्यापार को पांच गुना बढ़ाकर 500 अरब डॉलर करना और क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ाना है.
भारत-अमेरिका सामरिक साझेदारी पर पहली वार्षिक वार्ता वाशिंगटन में अक्टूबर 2010 में आयोजित की गई थी. अंतिम भारत-अमेरिका रणनीतिक और वाणिज्यिक वार्ता जुलाई 2014 को नई दिल्ली में आयोजित की गई. ओर पढ़े

6. स्तुति नारायण कक्कड़, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष नियुक्त

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 23 सितम्बर 2015 को स्तुति नारायण कक्कड़ को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग(एनसीपीसीआर) का अध्यक्ष नियुक्त किया है.
स्तुति नारायण कक्कड़ 1978 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. स्तुति सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के निःशक्तता मामलों के विभाग की सचिव रहीं हैं. उन्होंने सेंट्रल अडॉप्शन रिसोर्स अथॉरिटी(कारा) के अध्यक्ष के रूप में भी अपनी सेवा दी है.
विदित हो यह पद वर्ष 2014 के अक्टूबर माह से खाली इससे पूर्व इस पद पर कौशल सिंह कार्यरत थे.
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के बारे में
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) बच्चों के अधिकारों की सार्वभौमिकता और पवित्रता के सिद्धांत पर आधारित एक आयोग है. ओर पढ़े

7. हिन्दू मठ के श्रद्धेय साधु स्वामी दयानंद सरस्वती की मृत्यु

हिन्दू मठ के श्रद्धेय साधु स्वामी दयानंद सरस्वती का 22 सितंबर 2015 को ऋषिकेश स्थित उनके आश्रम में निधन हो गया. वे 85 वर्ष के थे.
वे अद्वैत वेदांत के प्रसिद्ध शिक्षक थे तथा उन्होंने अर्श विद्या गुरूकुलम की स्थापना भी की थी.
स्वामी दयानंद सरस्वती का जन्म 15 अगस्त 1930 को तमिलनाडु के तिरुवरुर में नटराजन गोपाला अय्यर के नाम से हुआ था. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कोडावसल जिला विद्यालय में पूर्ण की थी. बाद में उन्होंने चेन्नई जाकर साप्ताहिक पत्रिका धार्मिक हिन्दू में बतौर पत्रकार काम करना आरंभ किया.
वर्ष 1952-53 में स्वामी चिन्मयानन्द द्वारा वेदांत पर होने वाली चर्चा से उनके मन में वेदांत के प्रति रुचि उत्पन्न हुई. इस मिशन की स्थापना के पहले वर्ष के भीतर उन्हें सचिव बनाया गया. ओर पढ़े

8. केनरा बैंक वेंचर कैपिटल फंड लिमिटेड ने ईडीएफ नीति को कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में लागू किया

केनरा बैंक वेंचर कैपिटल फंड लिमिटेड (सीवीसीएफएल’) ने 21 सितंबर, 2015 को इलेक्ट्रानिक्स विकास कोष (ईडीएफ) नीति को कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में लागू किया है.
इलेक्ट्रॉनिक विकास कोष (ईडीएफ) कोष का वह भाग है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स, नैनो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकी के विकास में कंपनियों के लिए जोखिम पूंजी प्रदान करेगा, इसे डॉटर फण्ड नाम दिया गया है.
ईडीएफ को लागू करने के लिए एजेंसी के रूप में सीवीसीएफएल की नियुक्ति के साथ ही ईडीएफ ने काम करना शुरू कर दिया है और सीड फंड, एंजेल फंड और डॉटर फंड में भागी दारी के लिए प्रार्थना पत्र स्वीकार करना शुरू कर देंगा.
इलेक्ट्रॉनिक्स विकास कोष (ईडीएफ) नीति की मुख्य विशेषताएं
* ईडीएफ बीज फंड, एंजेल फंड और वेंचर फंड में अल्पसंख्यक भागीदारी करेगा.
* यह अपनी भागीदारी के लिए पेशेवर प्रबंधन निजी/ सार्वजनिक धन से अनुरोध स्वीकार करेगा. ओर पढ़े

9. अमेरिका के प्रसिद्ध बेसबॉल खिलाड़ी लॉरेंस पीटर ‘योगी’ बेरा का निधन

अमेरिका के प्रसिद्ध बेसबॉल खिलाड़ी लॉरेंस पीटर ‘योगी’ बेरा का न्यू जर्सी में 22 सितंबर 2015 को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया.
हॉल ऑफ फेम में शामिल लॉरेंस पीटर न्यूयॉर्क यंकीस टीम का हिस्सा थे. उन्हें वर्ष 1972 में हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया.
बेरा न्यूयॉर्क यंकीस टीम के साथ 19 वर्ष तक जुड़े रहे. वे तीन बार अमेरिकी लीग के मोस्ट वेल्यूबल प्लेयर और 13 बार विश्व सीरीज चैंपियन रहे. वे अमेरिकी लीग का मोस्ट वेल्यूबल प्लेयर पुरस्कार तीन बार जीतने वाले पांच खिलाड़ियों में से एक है. ओर पढ़े

10. 9वां क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस (आरपीबीडी) लॉस एंजिल्स में आयोजित किया जाएगा

9वां क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस (आरपीबीडी) 14 नवंबर से 15 नवंबर 2015 के बीच अमेरिका, लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में आयोजित किया जाएगा.
(आरपीबीडी) लॉस एंजिल्स का विषय होगा – द इंडियन डायस्पोरा: डिफाइनिंग ए न्यू पेरेडिज्म इन इंडिया-यूएस रिलेशनशिप
9वां क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस भारतीय महावाणिज्य दूतावास, सैन फ्रांसिस्को, और भारतीय दूतावास, वाशिंगटन डीसी द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की प्रमुख सामुदायिक संगठनों और प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्रालय (एमओआईए) के सहयोग से आयोजित किया जाएगा.
9वें क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस के तारीख की घोषणा वाशिंगटन डीसी में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी के साथ जारी संयुक्त बयान में की गई. प्रथम क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन वर्ष 2007 में न्यूयार्क में किया गया था. ओर पढ़े

11. फॉक्सवैगन के सीईओ मार्टिन विंटरकॉर्न ने इस्तीफा दिया

जर्मन कारण निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन के सीईओ मार्टिन विंटरकॉर्न ने 23 सितंबर 2015 को पद से इस्तीफे की घोषणा की. उन्होंने कंपनी द्वारा प्रदूषण जांच घोटाले के विवाद के कारण यह इस्तीफा दिया.
अमेरिकी इन्वायरन्मेंट रेगुलरिटी बॉडीज (ई पी ए) द्वारा इस गड़बड़ी को पकड़े जाने से कंपनी सितंबर 2015 में चर्चा में रही. फॉक्सवैगन ने यह माना था कि उसने विश्व भर में बिक चुकीं गाड़ियों में ऐसा सॉफ्टवेयर लगाया गया था जो प्रदूषण परीक्षण के दौरान कार्बन उत्सर्जन को कम करके दिखाता था.
कंपनी की इस धोखाधड़ी को अमेरिकी इन्वायरन्मेंट रेगुलरिटी बॉडीज ने पकड़ा. ईपीए के अनुसार गाडियां लैब के टेस्ट से 15 से 35 गुना ज्यादा नाइट्रोजन ऑक्साइड पैदा कर रही थीं. इस रिपोर्ट के आधार पर मई 2014 में कैलिफोर्निया एयर पॉल्यूशन रेगुलेटर (ईपीए) ने फॉक्सवैगन को इसकी जांच कर समस्या हल करने का आदेश दिया. इसके बाद ईपीए ने अपने स्तर पर जांच शुरू की ओर पढ़े

12. इंदिरा नूयी और शोभना भरतिया अमेरिका-भारत व्यापार परिषद के वैश्विक नेतृत्व पुरस्कार 2015 से सम्मानित

पेप्सीको की प्रमुख इंदिरा नूयी और हिंदुस्तान टाइम्स समूह की चेयरपर्सन शोभना भरतिया को अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के वैश्विक नेतृत्व पुरस्कार 2015 से सम्मानित किया गया.
उन्हें यह पुरस्कार वैश्विक अर्थव्यवस्था में समावेशी क्षेत्र में किये गये उनके उल्लेखनीय कार्य, वैश्विक अर्थव्यवस्था के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और महिलाओं में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए प्रदान किया गया.
इसके अलावा, प्रसिद्ध भारतीय-अमेरिकी कलाकार नटवर भावसर कलात्मक उपलब्धि के लिए आर्टिस्टिक अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें भावात्मक अभिव्यंजनावाद और रंग-क्षेत्र चित्रकला के लिए जाना जाता है. ओर पढ़े

13. राहुल रवैल ने ऑस्कर जूरी की सदस्यता से इस्तीफा दिया

फिल्म निर्देशक राहुल रवैल ने 23 सितंबर 2015 को भारत की ऑस्कर जूरी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने भारत की ऑस्कर जूरी के अध्यक्ष अमोल पालेकर के साथ मतभेदों के कारण इस्तीफ़ा दिया.
राहुल रवैल सहित 17 सदस्यीय जूरी ने सामूहिक रूप से ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में फिल्म ‘कोर्ट’ का चयन किया था.
88वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में ‘कोर्ट’ के चयन की घोषणा के उपरांत रवैल ने इस्तीफे की घोषणा की. ओर पढ़े

 

इस महीने के ओर भी न्यूज़ & करेंट अफेर्स जानने के लिए नीचे लिंक पे क्लिक करे:
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 24 सेप्टेंबर 2015
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 23 सेप्टेंबर 2015
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 22 सेप्टेंबर 2015
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 21 सेप्टेंबर 2015

Comment Here

Leave a Reply

Download our Android app to Study Anywhere, Anytime

Studycopter's Android App is used by thousands of users to practice & study for IBPS prelim and mains exams for PO, Clerk, and SO. Get it now to get a top IBPS exam score

TeacherDownload

Like our Facebook page to get exam updates, current affairs, exam tips etc.

Teacher