करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 23 सेप्टेंबर 2015

current affairs banner

करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 23 सेप्टेंबर 2015

1. सानिया मिर्जा और अजिंक्य रहाणे को भारतीय क्रिकेट क्लब की आजीवन सदस्यता

सानिया मिर्जा और अजिंक्य रहाणे - न्यूज़ अपडेट 23 सेप्टेंबर 2015

सानिया मिर्जा और अजिंक्य रहाणे – न्यूज़ अपडेट 23 सेप्टेंबर 2015

भारत की प्रमुख टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे को सितंबर 2015 के तीसरे सप्ताह में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) के आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया.
क्लब के सदस्य के तौर पर अब इन दोनों सदस्यों को भी अपने जीवनसाथी के साथ इसकी सुविधाओं का इस्तेमाल करने की अनुमति होगी.
सीसीआई की सदस्यता एक प्रतिष्ठित सम्मान है जिसे नियमित रूप से खिलाड़ियों और प्रमुख व्यक्तित्वों को उनके संबंधित क्षेत्र में योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए दिया जाता है.
सीसीआई के बारे में
• 8 नवंबर 1933 को स्थापित यह एक निजी क्लब है. इसका उद्देश्य देश में क्रिकेट और अन्य खेलों को बढ़ावा देना है.
• खेलों खासकर क्रिकेट के क्षेत्र में इसके योगदानों ने इसे न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया के इतिहास में एक अनूठा स्थान दिलाया है.
• यह मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम, जिसका निर्माण बॉम्बे के तत्कालीन गवर्नर लॉर्ड ब्रेबोर्न द्वारा दी गई जमीन पर किया गया था, में स्थापित है. ओर पढ़े

2. नेपाल ने गाय को अपना राष्ट्रीय पशु घोषित किया

राष्ट्रीय पशु - न्यूज़ अपडेट 23 सेप्टेंबर 2015

राष्ट्रीय पशु – न्यूज़ अपडेट 23 सेप्टेंबर 2015

नेपाल के नए धर्मनिरपेक्ष संविधान के अनुसार 20 सितंबर 2015 को गाय को नेपाल का राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया है. नेपाल के इस नए संविधान का राष्ट्रपति राम बरन यादव द्वारा काठमांडू स्थित संसद में उद्घाटन किया गया.
हिन्दू धर्म में गाय को पवित्र पशु माना जाता है तथा हिन्दू राष्ट्र होने के कारण नेपाल सरकार ने गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया. इससे गाय को क़ानून द्वारा संरक्षण प्रदान किया जायेगा तथा देश में गौवध पर भी पूर्णतया रोक लगा दी गयी है.
नेपाल ने 20 सितंबर 2015 को राष्ट्रपति राम बरन यादव द्वारा घोषणा के उपरांत पहला लोकतांत्रिक संविधान अपनाया. संविधान की धारणा, इसका विकास तथा इसे प्रतिनिधि संविधान सभा द्वारा अपनाया गया. ओर पढ़े

3. गूगल व टाटा ट्रस्‍ट भारत में लॉन्‍च करेंगे एंड्रॉयड नैनोडिग्री

गूगल - न्यूज़ अपडेट 23 सेप्टेंबर 2015

गूगल – न्यूज़ अपडेट 23 सेप्टेंबर 2015

हाई क्‍वालिटी इंडियन मोबाइल डेवलपर्स को बढ़ावा देने के लिए गूगल ने सोमवार को एक प्रोग्राम लॉन्‍च किया। इसके तहत ग्‍लोबल और लोकल एप्‍स डेवलप किए जाएंगे। इस प्रोग्राम का नाम गूगल एंड्रॉयड नैनोडिग्रीज है। गूगल ने उडेसिटी की पार्टनरशिप में इसे लॉन्‍च किया है। इसके तहत सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के स्किल्‍स डेवलपमेंट पर मुख्‍य रूप से फोकस किया जाएगा।
एंड्रॉयड नैनोडिग्रीज एक एजुकेशन क्रेडेंशियल है
एंड्रॉयड नैनोडिग्रीज एक एजुकेशन क्रेडेंशियल है, जिसका निर्माण डेवलपर्स को ध्‍यान में रखते हुए किया गया है। इससे डेवलपर्स नए स्किल्‍स सीखकर कुछ महीनों में कहीं से भी, किसी भी डिवाइस के जरिए और खुद तय की गई गति से अपने करियर को नई ऊंचाई दे सकते हैं।
1000 छात्रों को दी जाएगी स्‍कॉलरशिप
प्रोग्राम के हिस्‍से के रूप में गूगल और टाटा ट्रस्‍ट एंड्रॉयड नैनोडिग्रीज के लिए देशभर के प्रतिभाशाली छात्रों को 1000 स्‍कॉलरशिप देंगे। ओर पढ़े

4. विक्रम पावा, हार्ले-डेविडसन भारत के नए प्रबंध निदेशक नियुक्त

अमेरिकी मोटर साइकिल निर्माता कम्पनी हार्ले-डेविडसन ने 21 सितम्बर 2015 को विक्रम पावा को हार्ले-डेविडसन भारत का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है. विक्रम पावा, अनूप प्रकाश का स्थान लेंगे. अनूप प्रकाश को हार्ले-डेविडसन कनाडा का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है.
विक्रम भारत में कंपनी की उपस्थिति का विस्तार करने, देश में डीलर नेटवर्क का प्रबंधन करने , विपणन, सेवा और संचालन गतिविधियों की देखरेख करने के लिए जिम्मेदार हार्ले डेविडसन भारत की टीम के नेतृत्व का प्रबंधन करेगा

विक्रम पावा के बारे में
• पावा को 24 से अधिक वर्षों का अनुभव है जिसमें से 21 वर्ष का अनुभव होंडा के साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया में हैं.
• इससे पूर्व वह होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के उपाध्यक्ष और सेल्स प्रमुख भी रहे हैं.
• विक्रम उषा ब्रांड के पंखे और सिलाई मशीन निर्माता कम्पनी जे इंजीनियरिंग लिमटेड के साथ भी कार्य कर चुके हैं.

हार्ले-डेविडसन के बारे में
• हार्ले-डेविडसन जिसे संक्षिप्त में अक्सर हार्ले कहते हैं, एक अमेरिकी मोटरसाइकिल निर्माता है. इसकी स्थापना वर्ष 1903 में हुई थी.
• यह 20 वीं सदी के पहले दशक के दौरान मिलवॉकी, विस्कॉन्सिन में स्थापित की गई. यह कम्पनी का मुख्यालय भी है. ओर पढ़े

5. जम्मू और कश्मीर सरकार ने राज्य में अंबुजा सीमेंट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

19 सितंबर 2015 को जम्मू और कश्मीर सरकार ने राज्य में अंबुजा सीमेंट की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया. कंपनी के खिलाफ कदाचार की शिकायतें आ रही थीं. प्रारम्भिक पूछताछ में पता चला कि कंपनी ने प्रदेश में दो अलग– अलग एमआरपी पर सीमेंट की बोरियों की बिक्री की थी.
जांच में पाया गया कि कंपनी ने कश्मीर में 346.65 रुपये प्रति बोरी के हिसाब जबकि जम्मू में 437.69 रुपये प्रति बोरी के हिसाब से सीमेंट की बोरी की बिक्री कर रही थी. इसके अलावा इन बोरियों में 400 ग्राम से 600 ग्राम प्रति बोरी वजन भी कम पाया गया.
लीगल मेट्रोलॉजी विभाग को अंबुजा सीमेंट की बिक्री और स्टॉक पर लगे प्रतिबंध को सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया गया था.
अंबुजा सीमेंट लिमिटेड के बारे में
अंबुजा सीमेंट लिमिटेड ( एसीएल) वैश्विक समूह होलसिम का एक हिस्सा है, इसे पहले गुजरात अंबुजा सीमेंट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था. यह भारत की प्रमुख सीमेंट उत्पादक कंपनी में से एक है. कंपनी मुख्य रूप से घरेलू एवं निर्यात बाजार के लिए सीमेंट और क्लिंकर का उत्पादन और विपणन करती है. ओर पढ़े

6. प्रख्यात गीतकार निजाम का निधन

उड़िया के मशहूर गीतकार निजाम का 21 सितम्बर 2015 को कटक, भुवनेश्वर में निधन हो गया. वह 62 वर्ष के थे.
निजाम ने अपने कॅरियर की शुरूआत वर्ष 1977 में ‘अनुताप’ फिल्म में गीत लिख कर की और वह वर्ष 2009 से बीमार चल रहे थे.
इसी वर्ष हैदराबाद में उनकी किडनी का प्रतिरोपण हुआ. उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो में एक कलाकार के रूप मेंभी अपनी सेवा दी.
उन्होंने अपने जीवन में लगभग 5000 से अधिक गीतों को लिखा.
निज़ाम एक जाने-माने खिलाड़ी भी रहे थे उन्होंने अपने युवा दिनों में फुटबॉल खेला और राष्ट्रीय स्तर पर राज्य का प्रतिनिधित्व किया था. ओर पढ़े

7. सीवीआरडीई के निदेशक पी शिव कुमार विशिष्ट वैज्ञानिक पद से सम्मानित

19 सितंबर 2015 को केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने CVRDE के निदेशक पी शिव कुमार की पदोन्नति कर उन्हें विशिष्ट वैज्ञानिक या साइंटिस्ट H (वैज्ञानिक एच) बना दिया. भारत में किसी वैज्ञानिक को दिया जाने वाला यह सर्वोच्च सम्मान है.
CVRDE का अर्थ है संग्राम वाहन अनुसंधान तथा विकास संस्थापन (Combat Vehicles Research and Development Establishment ). यह तमिलनाडु के अवाडी में स्थित है.
शिवकुमार को यह पदोन्नति रक्षा युद्ध वाहन प्रणाली और उप-प्रणालियों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनके समर्पण और परिश्रम के लिए दी गई है.
पी शिवकुमार की उपलब्धियां
वे अर्जुन MBT मार्क–II, कैरियर कमांड पोस्ट ट्रैक्ड वाहन, मानवरहित जमीन वाहनों समेत कई उत्पादों के विकास में शामिल थे.
उन्होंने ट्रैक्ड एवं ह्वील्ड वेहिकल एप्लीकेशन के लिए ट्रांसमिशन प्रणालियों के डिजाइन और विकास में दो दशकों से अधिक समय तक काम किया है. ओर पढ़े

 

इस महीने के ओर भी न्यूज़ & करेंट अफेर्स जानने के लिए नीचे लिंक पे क्लिक करे:
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 22 सेप्टेंबर 2015
करेंट अफेर्स & न्यूज़ अपडेट 21 सेप्टेंबर 2015

Comment Here

Leave a Reply