close-button

Sign in

Forgot Password?



Not signed up yet? Sign up now

close-button

Sign up for new account

IBPS Bank PO and Clerk Exam Preparation
IBPS SO
IBPS Bank PO and Clerk Exam Preparation
IBPS PO
IBPS Bank PO and Clerk Exam Preparation
IBPS Clerk
IBPS Bank PO and Clerk Exam Preparation
GMAT
IBPS Bank PO and Clerk Exam Preparation
SSC CGL-1
Railways (RRB) Preparation
Railway(RRB)


Already a member? Sign in now

close button

Forgot Password?



Remember your password? Sign in now

 

साप्ताहिक दैनिक समाचार अपडेट (9th अप्रैल ‐ 15th अप्रैल)

साप्ताहिक दैनिक समाचार अपडेट (9th अप्रैल ‐ 15th अप्रैल)

राष्ट्रीय दैनिक समाचार संकलन

1. भारत के राष्ट्रपति, स्वाजीलैंड के दौरे पर उसके संसद को संबोधित करने वाले प्रथम राज्य प्रमुख हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्वाजीलैंड की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति होंगे। यात्रा के दौरान स्वास्थ्य और कृषि के क्षेत्र में संबंध मजबूत करने पर बल देते हुए कहा कि स्वाजीलैंड में उत्पादन की लागत को कम करने के लिए भारत उसके साथ तकनीकें और संस्थागत मॉडल साझा करने को उत्सुक है। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि वह अपने देश की विशेषज्ञता और अनुभव को स्वाजीलैंड और अफ्रीकी महाद्वीप के अन्य देशों के साथ साझा करने के लिए उत्सुक हैं। स्वाजीलैंड की संसद को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने घोषणा की कि भारत अल नीनो के प्रकोप से बचने की तैयारी के लिए स्वाजीलैंड की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन को दस लाख डॉलर देने की पेशकश करता है। उन्होंने यहां भारतीय दूतावास भी खोलने का ऐलान किया। भारत और स्वाजीलैंड ने आधिकारिक और कूटनीतिक पासपोर्ट पर यात्रा करने वालों के लिए दो समझौतों पर दस्तखत भी किए।


2. एफएसएसएआई (FSSAI) ने युवाओं के बीच वीडीडी को संबोधित करने के लिए ‘परियोजना धुप’ की शुरूआत की

खाद्य सुरक्षा नियामक FSSAI ने विशेष रूप से युवा लोगों में विटामिन D की कमी (वीडीडी) की बढ़ती घटनाओं से निपटने के लिए, खाद्य सुरक्षा तथा मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने एनसीईआरटी, एनडीएमसी और उत्तर एमसीडी स्कूलों के साथ मिलकर ‘प्रोजेक्ट धूप’ की एक अनूठी पहल शुरू की है। ताकि प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश के माध्यम से छात्रों में विटामिन डी का अधिकतम अवशोषण सुनिश्चित किया जा सके। यह कदम देश में विटामिन डी की कमी की बढ़ती घटनाओं के बाद लिया गया है। यह पहल स्कूलों को सुबह 11 बजे से 1 बजे के बीच अपनी सुबह की प्रार्थना करने का आग्रह करती है|
3. कावेरी विरोध: सभी आईपीएल 2018 मैच चेन्नई से बाहर होंगे

चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) और उसके प्रशंसकों के लिए बड़ा झटका लगा, चेन्नई में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैचों को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सीएसके के मैच के पहले तमिल संगठनों के विरोध प्रदर्शन के बाद आईपीएल गवर्निंग बॉडी ने यह फैसला लिया था। कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन में केंद्र के विलंब के खिलाफ संगठन विरोध कर रहे हैं। तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीएनसीए) ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 20 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाली टिकट की बिक्री को स्थगित कर दिया गया है और आगे इसके बारे में समय-समय पर सूचित किया जाएगा। चेन्नई सुपर किंग्स के घरेलू मैचों की मेजबानी करने के लिए विशाखापत्तनम, तिरुवनंतपुरम, पुणे और राजकोट ये चार शहर दावेदार के रूप में उभरे हैं।

 

4. कैबिनेट निर्णय: वित्त तथा पेट्रोलियम मंत्री अब तेल, गैस ब्लॉक का आबंटन कर सकते हैं

आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी (सीसीईए) ने वित्त एवं पेट्रोलियम मंत्रियों को हाइड्रोकार्बन एक्सप्लोरेशन लाइसेंसिंग नीति (एचईएलपी) के तहत सफल बोलीदाताओं को तेल और गैस अन्वेषण ब्लाक देने का अधिकार दिया था, जो इस प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक कर सकती थी। वर्तमान में, ब्लॉक देने के लिए सीसीईए की मंजूरी की आवश्यकता होती है। एचईएलपी के तहत, अन्वेषण ब्लाकों को वर्ष में दो बार आबंटित किया जा सकता है। मंत्रिमंडल ने तेल क्षेत्र (विनियमन एवं विकास) अधिनियम, 1948 में भी बदलाव किया है, जो अलग से लाइसेंस के लिए आवेदन किए बिना कोयले को कोयले वाले क्षेत्रों से कोल इंडिया एवं उसके अनुषंगी संगठनों को कोल बेड मीथेन (सीबीएम) निकालने की अनुमति देगा। सरकार को उम्मीद है कि इस कदम से गैस की उपलब्धता में वृद्धि होगी और यह आपूर्ति-मांग अंतर को कम करेगा। एचईएलपी, जिसमें राजस्व-साझाकरण अनुबंध, हाइड्रोकार्बन संसाधनों तथा विपणन एवं मूल्य निर्धारण की स्वतंत्रता के साथ-साथ अन्वेषण तथा उत्पादन के लिए एकल लाइसेंस शामिल हैं, को मार्च 2016 में शुरू किया गया था। खुली एककृत लाइसेंसिंग नीति (ओएलएपी) एचईएलपी, का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जहां निवेशक अपने स्वयं के हित के ब्लॉक में खुदाई कर सकते हैं। बोलीकर्ता ओएएलपी के पहले दौर के तहत 2 मई, 2018 तक 55 खुदाई वाले ब्लाकों के लिए बोली लगाने के लिए निविदाएं जमा कर सकते हैं। बोली लगाने की प्रक्रिया जनवरी के मध्य में शुरू हुई है। ओएलएपी के अंतर्गत, छह कंपनियों ने 55 ब्लॉकों के लिए रुचि दिखायी है। सीबीएम एक सामान्य शब्द है जो कि कोयला में अधिशोषित अवस्था में पाया जाता है। सीबीएम नीति पहली बार 1 997 में तैयार की गई थी और बाद में 2013 में संशोधित हुई थी। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के साथ कोयला मंत्रालय ने सीबीएम की खोज के लिए 26,000 वर्ग किलोमीटर के कोयला बेसिन क्षेत्रों की पहचान की थी, जिसमें से 33 सीबीएम ब्लॉक पहले से ही हैं से आबंटित हैं। जुलाई 2017 के अनुसार, आबंटित ब्लॉकों में से केवल 14 ही परिचालन में थे।

 

5. दिल्ली उच्च न्यायालय का फैसला; मोनसेंटो बीटी कपास बीज पेटेंट अमान्य

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि बीटी कपास के बीज की किस्मों बोल्गार्ड और बोलागार्ड द्वितीय पर मोनसेंटो टेक्नोलॉजीज के पेटेंट वैध नहीं थे और इस श्रेणी में नुज़ेवेडू सीड्स के खिलाफ इसके दावों को खारिज कर दिया की यह एक ऐसा शोध है, जिससे कृषि क्षेत्र के दूरगामी परिणामों की संभावना है। मोनसेंटो को प्लांट वैराइटी तथा किसान अधिकार संरक्षण अधिनियम के तहत संयंत्र की किस्मों और किसानों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए अपील करने के लिए तीन महीने का समय दिया गया था। अदालत मोनसेंटो तथा नुज़ेएवेडू की कंपनियों के साथ-साथ दूसरी कंपनियों प्रभाती कृषि बायोटेक और प्रवर्धन सीड्स द्वारा दायर की गई अपीलों पर सुनवाई कर रहा था। नेशनल सीड एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा कि वह बोल्गार्ड II कपास के बीजों पर विशेष रूप से ली गयी फीस को माफ करने के लिए कृषि विभाग को लिखेगा। न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट्ट और योगेश खन्ना की दो सदस्यीय पीठ ने मॉनसेंटो की याचिका को खारिज कर दिया कि बीटी कपास के बीज पेटेंट अधिनियम की धारा 3J के तहत वैध नहीं है।

 

6. राम सेतु प्राकृतिक था या मानव निर्मित? आईसीएचआर इसका अध्ययन नहीं करेगा

भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) के नवनियुक्त अध्यक्ष अरविंद जामखेड़कर ने कहा है कि रामसेतु मानव निर्मित है या प्राकृतिक इस बारे में पता लगाने के लिए परिषद कोई शोध नहीं करने जा रही, या इस किस्म के किसी शोध के लिए आर्थिक मदद देने भी नहीं जा रही है। इसके साथ ही, पहले इस संबंध में की गई घोषणा को भी उन्होंने खारिज कर दिया। परिषद ने पिछले वर्ष मार्च में घोषणा की थी कि राम सेतु या एडम्स ब्रिज के प्राकृतिक या कृत्रिम होने के बारे में पता लगाने के लिए वह जल के भीतर शोध तथा अध्ययन करेगी। आईसीएचआर एक प्रमुख अनुसंधान-आधारित संस्थान है जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है।
7. स्वास्थ्य मंत्रालय ने डॉक्टर के परामर्श बिना 14 स्टेरॉयड क्रीमों की बिक्री प्रतिबंधित की

स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्टेरॉयड और एंटीबायोटिक्स वाली क्रीम की अंधाधुंध बिक्री रोकने के लिए ऐसी करीब 14 क्रीम की काउंटर बिक्री पर रोक लगा दी है। मंत्रालय ने 23 मार्च को जारी अधिसूचना में औषधि और प्रसाधन सामग्री नियम, 1945 में कुछ संशोधन करते हुए 14 स्टेरॉयड आधारित क्रीम और मलहम को अनुसूची एच श्रेणी में डाल दिया है। निर्णय ‘ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड’ (डीटीएबी) के परामर्श के बाद किया गया जिसने बिना किसी पर्चे के ऐसी क्रीम पर रोक की सिफारिश की थी। कुछ मलहम जिन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है उनमें एल्क्लेमेटासोन, बीक्लोमेथासोन, डेनोनिड और फ्लूसीनोनाइड शामिल हैं।
8. त्रिपुरा सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के राज्य, घटक की शुरूआत की

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लाब कुमार देव ने अगरतला में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के राज्य घटक का शुभारंभ किया है। इसके तहत 2020 तक एक लाख 16 हजार से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्यक हासिल कर लिया जायेगा और राज्य में बेरोजगारी की समस्या को हल किया जायेगा। त्रिपुरा, कौशल विकास (डीएसडी) के माध्यम से पीएमकेवीवाई के राज्य घटक को कार्यान्वित करने वाला पहला उत्तरपूर्वी राज्य है। डीएसडी ने 13 क्षेत्रों में 21 कार्यरत भूमिकाओं पर 1,830 उम्मीदवारों के लक्ष्य के साथ राज्य भर में 13 मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण केंद्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किये हैं।

 

9. केरल सरकार ने ‘ ब्रेन डेड’ की पुष्टि करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये

केरल में अंग प्रतिरोपण में पारदर्शिता लाने के लिहाज से प्रदेश सरकार ने ‘ ब्रेन डेड’ की पुष्टि करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये हैं। देश में ऐसा पहली बार है जब कोई राज्य ब्रेन डेड (दिमागी तौर पर मृत) मामलों की पुष्टि करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तय की है। गौरतलब है कि केरल उच्च न्यायालय ने मृत्यु पश्चात अंग दान करने वाले के दान और अंगों के प्रतिरोपण की प्रक्रिया को लेकर जनता की चिंताओं को दूर करते हुए कल निर्देश जारी किये थे। उसी के आधार पर सरकार ने यह दिशा – निर्देश जारी किये हैं। ब्रेन डेथ की पुष्टि के लिए टीम को स्लीप टेस्ट दो बार करना होगा। दोनों के बीच 6 घंटे का अंतर होगा। लागू किए गए नियम सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों में लागू होंगे।

 

10. महाराष्ट्र ने मुफ्त पोषण योजनाओं के लिए आधार अनिवार्य किया

महाराष्ट्र में कुपोषित बच्चों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए नि: शुल्क पोषण योजनाओं का लाभ अब केवल तभी हासिल किया जा सकता है जब उनके पास आधार कार्ड हो।
महाराष्ट्र महिला एवं बाल विकास विभाग (डब्ल्यूसीडी) ने लाभार्थियों के आधार कार्ड नंबरों के पंजीकरण को “अनिवार्य” बना दिया है। इससे पांच लाख से अधिक गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली माताएँ प्रभावित होंगी और छह से कम आयु के 61 लाख से अधिक बच्चे जो 97,287 आँगनवाड़ी में नामांकित हैं उन्हें मुफ्त भोजन के माध्यम से पोषण संबंधी सहायता प्रदान की जाती है।
11. आयुष्मान भारत दिवस 30 अप्रैल को मनाया जाएगा

आयुष्मान भारत दिवस 30 अप्रैल को ग्राम सभा आयोजन कर मनाया जायेगा । इस दिवस में संपूर्ण राष्ट्र में लक्षित पात्र परिवारों की अतिरिक्त जानकारी एकत्र करने का अभियान समस्त ग्राम पंचायत, भवनों में, ग्राम स्वराज अभियान के दौरान संचालित किया जायेगा । राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत भारत सरकार द्वारा देश के करीब 10 करोड़ गरीब एवं साधनविहीन परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है । इस मिशन के अंतर्गत् सभी पात्र परिवारों को अनेक बीमारियों में रू. 5 लाख (प्रति परिवार प्रति वर्ष) तक के ईलाज की सुविधा देश के किसी भी अनुबंधित चिकित्सालय में प्राप्त होगी। इस योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 30 अप्रैल ग्राम सभा आयोजित कर लोगों से फार्म भरवाया जाएगा। इस दिन आयुष्मान भारत दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसके बाद जो ग्राम सभा में नहीं आ पाएंगे, उन्हें मई 15 तक डोर टू डोर सर्वे कर उनका एन्ट्री किया जाएगा। इसकी फाइनल सूची बनाकर 25 दिन के अन्दर कम्प्यूटर में एंट्री की जाएगी। इसके लिए लोगों से राशन कार्ड और मोबाइल नम्बर लिया जाएगा। योजना के नोडल अधिकारी जिला पंचायत सीईओ, सीएमएचओ, बीएमओ, सहित अन्य अफसरों को बनाया
12. ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाएगी सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया की सरकार वह एक बड़े सार्वजनिक हित में ई-सिगरेट पर औपचारिक रूप से प्रतिबंध लगाने की प्रक्रिया में है क्योंकि इसके मुख्य घटक निकोटीन नशे की लत है। और गर्भवती महिलाओं में गर्भपात के जोखिम के अलावा, रोगों का कारण बन सकता है।
13. इजरायल प्रतिनिधिमंडल ने होलोकॉस्ट मेमोरियल दिवस मनाया

चार दिवसीय डेफ़ेक्सपो के लिए चेन्नई में रहने वाले इजरायल के रक्षा विशेषज्ञों का एक प्रतिनिधिमंडल, रक्षा कार्यक्रम के मौके पर होलोकास्ट स्मारक जो पीड़ित शहीदों की याद दिलाता है आयोजित किया। 11 अप्रैल, 2018 को सभी इज़रायली प्रतिभागियों के साथ अद्वितीय होलोकास्ट मेमोरियल डे मनाया गया जो वर्तमान में रक्षा प्रदर्शनी प्रदर्शनों और विभिन्न सत्रों के लिए चेन्नई में हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी होलोकास्ट में मारे गए 6 मिलियन यहूदियों को याद करने के लिए यादगार और शिक्षा समारोह में भारत, श्रीलंका और इजरायल के राजदूत डेनिएल कैरमोन भी मौजूद थे।
14. दिल्ली: वायु निगरानी प्राधिकरण ने नए अभियान की शुरूआत की

सफ़र (वायु गुणवत्ता तथा मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली) दिल्ली में एक “उत्सर्जन सूची” अभियान शुरू करेंगे। यह अपनी तरह का पहला अभियान है जो प्रदूषण के 26 स्थानीय स्रोतों की पहचान करने में मदद करेगा । सीमित स्थानीय स्रोत योगदान और सीमाओं के भीतर उनके क्षेत्र-विशिष्ट स्थानिक वितरण की पहचान करने के लिए उत्सर्जन इन्वेंटरी एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण है। यह स्रोत विभाजन से अलग है, जो पास के स्रोतों से योगदान की गणना भी कर लेता है।

 

15. अवैध आप्रवासियों की वापसी पर मंत्रिमंडल ने यूनाइटेड किंग्डम के साथ समझौता किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्री य मंत्रिमंडल ने अवैध प्रवासियों की वापसी पर भारत और ब्रिटेन तथा उत्तररी आयरलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है। समझौता ज्ञापन के बाद राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा मुक्ते समझौते के साथ ही ब्रिटेन की वीजा व्य वस्थार उन लोगों के लिए उदार हो सकेगी, जो कानूनी रूप से ब्रिटेन की यात्रा कर रहे हैं। इससे उन लोगों की वापसी सुनिश्चित हो सकेगी, जिनके पास नागरिकता के सत्या पन के बाद दूसरे के क्षेत्र में रहने के लिए कोई कानूनी आधार नहीं है। इससे ऐसे नागरिकों की वापसी की प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद मिलेगी, जो एक निर्दिष्टं अवधि में दूसरे के क्षेत्र में गैर कानूनी तरीके से रह रहे हैं।

 

आर्थिक समाचार दैनिक संकलन

16. नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विश्व के शीर्ष 20 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है:

एयरपोर्ट ट्रैफिक पर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) हवाई अड्डा दुनिया भर में सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची में 16वें पायदान पर पहुँच गया है, जिससे वह विश्व के शीर्ष 20 व्यस्त हवाई अड्डों में शामिल हो गया है। IGI के यात्री यातायात में सालाना 14.1% की वृद्धि हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि शीर्ष 20 में IGI हवाईअड्डा सबसे तेजी से बढ़ता हवाई अड्डा है।

 

17. सरकार ने थर्मल पावर कंपनी हिंदुस्तान जेनको अक्षय ऊर्जा का उपयोग करने की अनुमति देती है:

विद्युत मंत्रालय ने तापीय विद्युत उत्पादन कंपनियों (जेनको) को अपने अनुबंधत के दायित्वों को पूरा करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करने की अनुमति दी है। इस कदम का उद्देश्य अक्षय ऊर्जा स्रोतों से बिजली के एक निश्चित हिस्से को खरीदने के आदेश का पालन करने के लिए बिजली वितरण कंपनियों (डिस्मोम्स) के सामने आने वाली जटिलताओं को दूर करना है।
2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता 175 गीगावाट (जीडब्ल्यू) तक करने के के अलावा, यह कदम आंशिक रूप से थर्मल जेनको को देश के ऊर्जा मिश्रण में चल रहे संक्रमण के दौर से उसे अलग करेगा। केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग इस योजना को लागू करने के लिए आवश्यक विनियामक परिवर्तन करेगा। केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण इस योजना की निगरानी करेगा और इसकी सफलता के लिए आवश्यक सुझाव देगा।
18. यूएडीएआई ने ई-आधार के लिए फोटो के साथ डिजिटल हस्ताक्षरित क्यूआर कोड लाया है

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( यूआईडीएआई ) ने ई आधार के लिए अब एक नया क्यूआर कोड शुरू किया है। इस क्यूआर कोड में अब आधार यूजर्स की जननांकीय सूचना के साथ फोटो भी होगी। क्यूआर कोर्ड बारकोड लेबल का ही एक रूप है, जिसमें छिपी सूचनाओं को मशीन पढ़ सकती हैं। जबकि ई-आधार, 12 अंकों की विशेष संख्या का इलेक्ट्रानिक संस्करण है, जिसे यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। प्राधिकरण का कहना है कि बैंक जैसे संस्थान अब आधार कार्ड का सत्यापन ऑफलाइन भी कर सकेंगे। यूआईडीएआई का ई-आधार क्यूआर कोड रीडर सॉफ्टवेयर 27 मार्च 2018 से नोडल बॉडी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है।
19. सार्वजनिक क्षेत्र के 11 बैंक आरबीआई की निगरानी में

बढ़ते फंसे कर्ज यानी एनपीए की हालत नहीं सुधरते देख रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 11 बैंकों को अपनी निगरानी में रखा है। ये 11 बैंक आईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, देना बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, यूनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया, कॉर्पोरेशन बैंक और इलाहाबाद बैंक हैं। आरबीआई ने अप्रैल 2017 में अपने पीसीए फ्रेमवर्क को कड़ा कर दिया ताकि कमजोर संचालन और वित्तीय मीट्रिक वाले उधारदाताओं को उनके खराब हालत से उबारा जा सके। आरबीआर्इ के इस कदम के बाद से 11 बैंकों को पीसीए में स्थानांतरित किया गया है। पीसीए नियमों में निर्धारित जोखिम थ्रेशोल्ड के आधार पर, बैंक शाखाओं की संख्या, स्टाफ भर्ती बढ़ाने और उनकी कर्ज लिस्ट में वृद्धि से प्रतिबंधित हैं। इसके अन्य प्रतिबंधों में उन कर्ज लेनेवाली कंपनियों के लिए उच्चतर प्रावधान हैं।
20. पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स विकसित करने के लिए अरमको ने भारतीय समूह के साथ समझौते किया:

सऊदी अरमको और भारतीय राज्य रिफाइनरी संघ भारत के पश्चिमी तट पर अनुमानित $ 44 अरब की लागत से मेगा रिफाइनरी और एक पेट्रोकेमिकल सुविधा बनाने पर सहमत हो गया है। भारत के रत्नागिरी रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स (आरआरपीएल) – इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के संयुक्त उद्यम ने महाराष्ट्र में इस परियोजना में समान हिस्सेदारी लेने के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना में पेट्रोकेमिकल सुविधाओं के साथ एकीकृत 1.2 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) रिफाइनरी शामिल है, जिसमें प्रति वर्ष 18 मिलियन टन की कुल क्षमता है। दुनिया का सबसे बड़ा तेल उत्पादक, सऊदी अरमको, जिसके प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव, इस साल या अगले साल आने की उम्मीद की जा रही है उससे पहले ही वह नए डाउनस्ट्रीम सौदों पर हस्ताक्षर करके और अपने मौजूदा प्लांट की क्षमता बढ़ाकर विश्व स्तर पर अपना विस्तार कर रहा है। भारतीय संयंत्र, विश्व का सबसे बड़ा रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल परिसरों में से एक होगा जो भारत और अन्य जगहों में तेजी से बढ़ते ईंधन और पेट्रोकेमिकल्स की मांग को पूरा करने के लिए बनाया जा रहा है । यह संयंत्र दुनिया के सबसे बड़े रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल परिसरों में से एक होगा, जो कि भारत और अन्य जगहों में तेज़ी से बढ़ने वाले ईंधन और पेट्रोकेमिकल्स की मांग को पूरा करने के लिए बनाया गया है और सऊदी क्रूड ऑयल के लिए एक स्थिर आउटलेट प्रदान करेगा।
21. भारत का सकल घरेलू उत्पाद इस वित्त वर्ष में 7.3% से और अगले में 7.6% से बढ़ेगा,: एडीबी

एशियाई विकास बैंक ने कहा है कि जीएसटी तथा बैंकिंग सुधारों के बाद भारत का आर्थिक विकास इस वित्त वर्ष में 7.3% तक और अगले वित्तीय वर्ष में 7.6% तक पहुंच जाएगा।
अपने एशियाई विकास आउटलुक (एडीओ) 2018 में, एडीबी ने कहा, पिछले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.6% थी, क्योंकि 2016 में इसे विमुद्रीकरण, 2017 में जीएसटी के साथ समायोजन करने में और एक कमजोर कृषि का कारोबार पर प्रभाव पड़ा है।

 

22. टाटा संस रक्षा तथा एयरोस्पेस का एकल कारोबार करेगा

टाटा सन्स, टाटा एरोस्पेस एंड डिफेंस (टाटा ए एंड डी) के तहत एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र में अपने विभिन्न व्यवसायों को मजबूत करने की प्रक्रिया में है। वह इन सभी को एक साथ एकल इकाई के रूप में लाने के लिए आवश्यक वैधानिक और विनियामक अनुमोदन प्राप्त किए जाने की प्रक्रिया में हैं। टाटा ए एंड डी जमीन गतिशीलता समाधान, एयरोस्पेस, हथियार प्रणालियों, सेंसर एवं कमांड, नियंत्रण, संचार, कंप्यूटर और इंटेलिजेंस (C4I).से संबंधित समूह की पूरी विशेषज्ञता, अनुभव और क्षमताओं का लाभ उठाने के प्रयास में है।

 

23. तेल की कीमत दिसंबर 2014 के बाद से सबसे अधिक 71.96 डॉलर पर पहुंची

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सीरिया पर हमलों की चेतावनी और बशर अल असद के समर्थन के खिलाफ रूस को आगाह करने के बाद दिसंबर 2014 के बाद से तेल कीमतों को अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचा दिया । ओपेक के साथ-साथ बढ़ती मांग और उत्पादन में चल रहे कटौती की वजह से अमेरिकी तेल की कीमत 2014 के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। हालांकि, विश्लेषकों ने चेतावनी दी कि बाजार में और वृद्धि हो सकती है।

 

24. महिलाओं के सक्रिय पहनावा के लिए जैकलिन फर्नांडीज द्वारा फैशन ब्रांड की योजना

बॉलीवुड की अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडीज अपने खुद के परिधान ब्रांड की शुरुआत कर रही है। हृतिक रोशन और विराट कोहली जैसे भारतीय हस्तियों ने पहले ही इस तरह के परिधान ब्रांड बना रखा है।
फर्नांडीज ने क्वान एंटरटेनमेंट और ड्रीम थियेटर के संस्थापकों और मोजोस्टार के साथ संयुक्त उद्यम में साझेदारी की है, ताकि महिला-फिटनेस और फ़ैशन ब्रांड ‘जस्ट एफ’ को सह-स्वामी तथा सह-निर्मित किया जा सके। इस वर्ष की शुरुआत में, मोजोस्टार ने टाइगर श्रॉफ के साथ सक्रिय पहनावे के ब्रांड ‘प्रोडब्ल्यूएल’ लॉन्च करने के लिए भागीदारी की थी। 2017 में लॉन्च किया गया, मोजोस्टार का उद्देश्य प्रामाणिक, उच्च प्रभाव वाले रिटेल ब्रांड बनाने के लिए मशहूर हस्तियों के साथ भागीदारी करना है। प्रोडब्ल्यूएल के बाद, मोजोस्टार फर्नांडीस के साथ एक फैशन परिधान ब्रांड लॉन्च करेंगे। ‘जस्ट एफ’ भारत में महिलाओं के लिए सक्रिय पहनावा परिधान की पेशकश करेगा, जो जैकलिन फर्नांडीज के अनुसार ऐसा क्षेत्र है जहां कोई भी भारतीय ब्रांड वर्तमान में उपलब्ध नहीं है।

 

25. इसरो ने दोषपूर्ण आईएसआरएनएसएस -1 ए के स्थान पर नेविगेशन सैटेलाइट आईआरएनएसएस-1 आई सफलतापूर्वक लॉन्च किया

इसरो ने श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक पीएसएलवी-सी 41 रॉकेट लॉन्च किया जो भारत के आठवें नेविगेशन उपग्रह आईआरएनएसएस -1 आई को प्रक्षेपित करेगा।
पीएसएलवी-सी 41 का शुभारंभ चार चरणों में हुआ और उपग्रह को निर्धारित कक्षा में स्थापित करने के लिए रॉकेट ने कुल 19 मिनट का समय लिया।
नेविगेशन उपग्रह आईआरएनएसएस -1 आई को भारत की पहली नेवीगेशन उपग्रह आईआरएनएसएस -1 ए, का स्थान लेने के लिए लॉन्च किया गया है, जिसकी तीन रूबिडियम परमाणु घड़ियों ने दो साल पहले काम करना बंद कर दिया था।
आईआरएनएसएस -1 I, 1,425 किलो वजन और 10 वर्षों के जीवन काल के साथ नेविगेशन उपग्रहों के NavIC (भारतीय नक्षत्र के साथ नेविगेशन) नामक नक्षत्र में शामिल होने के लिए आठवीं उपग्रह बन गया है जिसे लोकप्रिय आईआरएनएसएस या ‘देसी’ जीपीएस के रूप में जाना जाता है।
26. भारत में ग्रामीण कनेक्टिविटी में सुधार के लिए एआईआईबी ने $ 140 मिलियन निवेश करने का निर्णय लिया

मध्य प्रदेश राज्य में करीब 1.5 मिलियन ग्रामीण निवासियों को एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) के निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित 140 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण से बेहतर आजीविका, शिक्षा और गतिशीलता का लाभ प्राप्त होगा। विश्व बैंक के साथ सह-वित्तपोषित परियोजना का लक्ष्य ग्रामीण गतिविधियों के लिए ग्रामीण सड़कों का उपयोग करने वाले 5,640 गांवों के निवासियों के लिए ग्रामीण सड़क संपर्क और प्रबंधन में सुधार करना है। ग्रामीण जनसंख्या की आजीविका को बेहतर करने के लिए कृषि-से-बाज़ार तक सड़कों के के माध्यम से आय एवं कमाई के अवसरों के विस्तार में सुधार किया जाएगा। इसके अलावा, उच्च शिक्षा कार्यक्रमों में अधिक बच्चों के शामिल होने की उम्मीद है और स्कूल की उपस्थिति में सुधार की उम्मीद है। सड़क रखरखाव पायलट परियोजना, अधिक महिलाओं को रोजगार देगा, लिंग समानता और आय सृजन में योगदान देगा।
27. रेलवे कोच में एक लाख पच्चीस हजार जैव-शौचालय स्थापित

जनवरी 2011 में ग्वालियर-वाराणसी बुंदेलखंड एक्सप्रेस में 57 जैव-शौचालयों की शुरूआत से लेकर भारतीय रेलवे ने मार्च 2018 तक अपने कोचों में 1,25,000 जैव-शौचालय लगाए हैं। इसमें भारतीय रेलवे के लगभग 60% कोचिंग बेड़े शामिल हैं । 2017-18 के दौरान, भारतीय रेलवे ने सबसे ज्यादा डिब्बों में जैव-शौचालय स्थापित किया है जो 2016-17 में 40,000 जैव-शौचालयों के लक्ष्य से 40% अधिक और 34134 जैव-शौचालयों के निर्धारण से 64% अधिक है। वर्तमान में, भारतीय रेलवे ने ग्रीन कॉरिडोर के रूप में 27 सेक्शन को चालू और संचालन किया है। इन सेक्शन पर चलने वाली सभी ट्रेनें जैव शौचालय से लैस कोचों के साथ चल रही हैं। इस प्रकार, इन ग्रीन कॉरिडोर पर चलने वाली ट्रेनों से मानव अपशिष्ट का कोई सीधा निर्वहन नहीं होता है। भारतीय रेलवे की “जैव शौचालय परियोजना” प्रौद्योगिकी का एक अभिनव और स्वदेशी विकास है। यह तकनीक पहली बार दुनिया में किसी भी रेलवे द्वारा मानव अपशिष्ट के त्वरित अपशिष्ट प्रकोष्ठ के लिए उपयोग में लाई जाती है। इन जैव -शौचालयों को शौचालयों के नीचे फिट किया जाता है और इसमें मानव माल का त्याग किया जाता है। एनोरोबिक बैक्टीरियाओं द्वारा मानव अपशिष्ट को मुख्य रूप से पानी में बदला जाता है और कम मात्रा में जैव-गैस का निकास होता है। वायुमंडल में रहने वाले गैसों और अपशिष्ट जल को क्लोरिनेशन के बाद ट्रैक पर छोड़ दिया जाता है। इस प्रकार मानव अपशिष्ट, रेलवे पटरियों पर नहीं गिरता है, और प्लेटफॉर्म पर स्वच्छता एवं स्वच्छता में सुधार होता है। यह ट्रैक और कोच रखरखाव स्टाफ को उनके कार्य को और अधिक कुशलता से करने के लिए सुविधा प्रदान करता है। जैव-शौचालयों के लिए प्रौद्योगिकी का डिजाइन, ‘मेड इन इंडिया’ है। यह भारतीय रेलवे के इंजीनियरों और डीआरडीओ के वैज्ञानिकों द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। यह एक उदाहरण है जहां रक्षा अनुप्रयोगों के लिए विकसित तकनीक नागरिक उपयोग के लिए उपयोग की गई है। प्रौद्योगिकी के अनुकूलन और बड़े पैमाने पर तैनाती को भारतीय रेलवे के डीआरडीओ, आरडीएसओ और क्षेत्रीय इकाइयों के बीच सहयोग से सहायता प्रदान की गई है।

 

 

28. एनएचएआई ने अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय परियोजना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत, म्यांमार और थाईलैंड के बीच व्यापार, व्यापार, स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यटन को बढ़ावा देने और वाहनों को निर्बाध गति प्रदान करने के लिए, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने म्यांमार में राजमार्ग के यगी-कलईवा खंड के उन्नयन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस परियोजना को भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया गया है और इसे ईपीसी मोड पर 1177 करोड़ रूपए की लागत से निष्पादित किया जाएगा। परियोजना में 3 नए प्रमुख पुल और 2 नए छोटे पुल बनाए जाएँगे। 4 मौजूदा प्रमुख पुल और 9 मौजूदा छोटे पुलों की मरम्मत तथा उसे सुदृढ़ किया जाएगा और 6 मौजूदा छोटे पुलों का पुनर्निर्माण किया जाएगा। इस क्षेत्र में 6 ट्रक , 20 बस खड़े करने के लिए जगह होगा और 1 यात्री विश्राम स्थल बनाया जाएगा । यह परियोजना तीन वर्षों में पूरा हो जाएगा।
29. स्टार्टअप को ‘एंजेल कर’ से सीमित राहत मिली

दस करोड़ रुपये तक के निवेश वाले स्टार्टअप को मिलेगी कर छूट. सरकार ने उभरते उद्यमियों को राहत देते हुए कुल निवेश के 10 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होने की स्थिति में कर से छूट देने की मंजूरी दे दी। निवेश की राशि में एंजल निवेशक से जुटायी गयी राशि भी शामिल है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार किसी स्टार्टअप में हिस्सेदारी खरीदने वाले एंजल निवेशक का न्यूनतम नेटवर्थ दो करोड़ रुपये होना चाहिए या पिछले तीन वित्त वर्ष में 25 लाख रुपये से अधिक की आय होनी चाहिए। इस अधिसूचना के द्वारा किये गये सुधारों से स्टार्टअप को आसानी से वित्तपोषण उपलब्ध हो सकेगा जिससे नये कारोबार की शुरुआत कर पाना, स्टार्टअप पारिस्थितिकी को बढ़ावा देना, उद्यमिता को प्रोत्साहित करना और रोजगार सृजन को तेज करना सुनिश्चित हो सकेगा।
30. सरकार ने ड्रोन के विकास के लिए 13-सदस्यीय टास्क फोर्स की घोषणा की

भारत सरकार ने मानवरहित विमान प्रौद्योगिकी (ड्रोन) के क्रियान्वयन की रूपरेखा तय करने के लिए केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में 13 सदस्यीय कार्यबल गठित करने की घोषणा की है। कार्यबल केंद्र सरकार समेत राज्य सरकारों, उद्योग जगत और शोध संस्थानों के लिए क्रियान्वयन संबंधी सुझावों की रूपरेखा विकसित करेगा। नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा की अध्यक्षता वाले कार्यबल में नागर विमानन सचिव आरएन चौबे, गृह सचिव राजीव गौबा, रक्षा सचिव संजय मित्रा और औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (DIPP) सचिव रमेश अभिषेक सदस्य होंगे। समिति के रोड मैप में शोध, अधिग्रहण और व्यावसायीकरण, विशेष क्षेत्रों में आवेदन और अपनाने, विनियामक ढांचे और मेक इन इंडिया के लिए प्राथमिकता पर भी ध्यान दिया जाएगा।

 

31. बोइंग, एचएएल, महिंद्रा लड़ाकू विमानों का उत्पादन करेंगे

देश में ही एफ/ए-18 सुपर हॉर्नेट लड़ाकू विमान के विनिर्माण के लिए बोइंग इंडिया ने सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और निजी क्षेत्र की महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स (एमडीएस) के साथ साझेदारी की घोषणा की है। कंपनी की नजर भारतीय वायुसेना के 110 लड़ाकू विमानों के ऑर्डर पर है। बोइंग ने कहा कि इस साझेदारी से भारत में भविष्य की प्रौद्योगिकी के संयुक्त विकास में भी मदद मिलेगी जो भारत के हवाई क्षेत्र और रक्षा क्षेत्र परिवेश को बदल देगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ सुपर हॉर्नेट के लिए एक नया अत्याधुनिक उत्पादन संयंत्र स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है।

 

32. एसबीआई ने 60 sbiINTOUCH डिजिटल शाखाएं स्थापित की हैं

एसबीआई ने डिजिटल शाखा ‘डायमेंशन डाटा’ और प्रबंधित सेवाएं प्रदाताओं के साथ साझेदारी में देश भर में 60 डिजिटल शाखाएं स्थापित की हैं, जिन्हें ‘sbiINTOUCH’ कहा जाता है। एसबीआई ने इन शाखाओं को एक वैश्विक प्रौद्योगिकी समकलक, ‘डायमेंशन डाटा’ और प्रबंधित सेवाएं प्रदाताओं के साथ साझेदारी में स्थापित किया है। डिजिटल शाखाओं का लक्ष्य है कि एसबीआई बढ़ते मुनाफे के साथ अपनी पहुंच का विस्तार करे। यह त्वरित ऋण अनुमोदन, निवेश पोर्टफोलियो को चुनने में सहायता करेने जैसी सेवाओं की पेशकश करेगा।

 

33. एलएंडटी, बीईएल ने रक्षा उत्पादों के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत रक्षा क्षेत्र को स्वदेशी बनाने के प्रयासों के अनुरूप, लार्सन एंड टुब्रो (L&T) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) ने रक्षा उत्पादों और प्रणाली के लिए घरेलू और निर्यात बाजार विकसित करने की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू भारतीय सशस्त्र बलों की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दोनों कंपनियों की क्षमताओं का लाभ लेने का प्रयास करेगा। समझौता ज्ञापन रक्षा क्षेत्र में निर्यात के लिए समन्वय और निर्यात बढ़ाने के लिए भी बीईएल और एलएंडटी की पूर्ण विकसित आपूर्ति श्रृंखला, विशाल अनुभव और विशेषज्ञता का लाभ उठाने का प्रयास करेगा।
34. सीएस घोष को बंधन बैंक के सीईओ के रूप में पुनः नियुक्त किया गया

चंद्रशेखर घोष को 10 जुलाई, 2018 से तीन साल की अवधि के लिए बंधन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में पुनः नियुक्त किया गया है। निजी क्षेत्र का यह बैंक अगस्त में तीन साल पूरा करेगा और इसे इस साल 27 मार्च को सूचीबद्ध किया गया था।
35. भारतीय रेलवे की 78,000 करोड़ रुपये की आधुनिक सिग्नल सिस्टम लगाने की योजना को प्रधानमंत्री मोदी ने ना कहा

रेलवे यूरोपीय ट्रेन नियंत्रण प्रणाली की तर्ज पर आधुनिक सिग्नल प्रणाली की योजना बना रहा था। देशभर में सिग्नल प्रणाली को दुरुस्त करने के लिए 75 हजार करोड़ रुपये के निवेश की योजना थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे की महत्वाकांक्षी सिगनलिंग योजना को ना कह दिया है। यह योजना यूरोप की ट्रेन कंट्रोल स्कीम लेवल-टू पर आधारित है। इसकी बड़ी वजह लागत है जो करीब 78 हजार करोड़ थी। पीएम मोदी ने इस पूरे सिस्टम के लागत के पहलुओं को उठाया और साथ ही नई तकनीक को विकसित करने को कहा है। उनका मानना है कि भारतीय परिस्तिथियों के हिसाब से मौजूदा तकनीकी अभी कमजोर है। उन्होंने रेलवे को कहा है कि इसके लिए एक व्यापक परीक्षण किया जाना चाहिए। ये परीक्षण रेलवे के हैवी ट्रैफिक एरिया में किया जाना चाहिए और उसकी सफलता के नतीजों के आधार पर ही इस योजना को आगे बढ़ाया जाये।
36. भारत, काठमाण्डू तथा बिहार में रक्सौल के बीच रेलवे लाइन बिछाएगा

बिहार के रक्सौल और नेपाल की राजधानी काठमांडू के बीच रेलवे लाइन बिछाई जाएगी. यह रेलवे लाइन इलेक्ट्रिफाइड होगी। इस रेलवे लाइन को बिछाने के लिए सर्वे का काम अगले 1 साल में पूरा कर लिया जाएगा। जयनगर से जनकपुर और जोगबनी से विराटनगर में रेल लिंक 2018 में पूरा कर लिया जाएगा. इसके अलावा बाकी बचे हिस्से में काम में तेजी लाई जाएगी। इसी के साथ जयनगर बिजलपुरा बर्दीबास और जोगबनी बिराटनगर के बचे हुए रेल लिंक को भी प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा। इसके बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर दोनों देश इस प्रोजेक्ट को कार्यान्वित करने और फंडिंग के मामलों को आपसी सहमति से तय करेंगे। रक्सौल से काठमांडू को जोड़ने वाली रणनीतिक रेल लाइन प्रस्ताव इस संबंध में उल्लेखनीय है कि यह चीन की तरफ से तिब्बत से होकर नेपाल तक रेल संपर्क मार्ग बनाने के लिये मार्च 2016 में सहमत होने के करीब दो साल बाद आया है।
37. सहयोग-ह्येब्ल्येओग 2018: भारतीय, कोरियाई तट रक्षक ने संयुक्त अभ्यास किया

भारत-कोरियाई संयुक्त समुद्र-विरोधी चोरी, खोज और बचाव अभ्यास ‘सहयोग- ह्येब्ल्येओग 2018’ तमिलनाडु, के चेन्नई तट पर 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक आयोजित किया गया था। कोरियाई तटरक्षक जहाज ‘बोडारो’ ने अभ्यास में भाग लिया। भारतीय तटरक्षक बल ने आईसीजी शौर्य, रानी अब्बक्का, सी -423, सी -431 के साथ-साथ अभ्यास के लिए समुद्र-एयर समन्वयित खोज के लिए एक डोर्नियर विमान तैनात किया। संयुक्त अभ्यास का मिशन कार्य-स्तर सहयोग को विकसित करना और समुद्री खोज और बचाव के क्षेत्र में समुद्र विरोधी चोरी के अंतर-संचालन को बढ़ाना है।

 

अंतर्राष्ट्रीय दैनिक समाचार संकलन

38. चीनी सेना ने सभी मौसम में सीमा की निगरानी के लिए उच्च तकनीक वाले उपकरण विकसित की है:

चीनी सेना सीमा सुरक्षा प्रबंधन को मजबूत बनाने के लिए नए तरह के ऐसे उपकरण विकसित कर रही है जिनका इस्तेमाल सभी तरह के मौसम में सीमा क्षेत्रों में निगरानी के लिए किया जा सकेगा। इनमें उपग्रह पूर्व चेतावनी प्रणाली जैसे उपकरण भी शामिल हैं। सरकारी बीजिंग इवनिंग न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया है कि उपग्रह पूर्व चेतावनी निगरानी प्रणाली का ऐसे सीमावर्ती इलाकों में इस्तेमाल किया जाएगा जो विवाद में हैं या जहां प्रवेश और गश्त करना मुश्किल है। सीमा क्षेत्रों में निगरानी कैमरे का नेटवर्क भी विकसित किया जाएगा और उसका दायरा बढ़ाया जाएगा ताकि आंखों से न दिखने वाले स्थानों पर भी नजर रखी जा सके। भारत और चीन के बीच 3,488 किमी की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) है।

 

39. ई-कचरे के खतरे से निपटने में मदद के लिए दुनिया का पहला माइक्रो फैक्टरी

भारतीय मूल के आईआईटी प्रशिक्षित ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक वीणा सहजवल्ला ने दुनिया की पहली माइक्रो फैक्ट्री लॉन्च की है, जो इलेक्ट्रॉनिक कचरे के सामान जैसे स्मार्टफोन तथा लैपटॉप को फिर से उपयोग के लिए बहुमूल्य सामग्री के घटकों में बदल सकती है। न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय (यूएनएसडब्ल्यूू) में भारतीय मूल के एक आईआईटी प्रशिक्षित ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक ने दुनिया की पहली माइक्रोफैक्ट्रीर लॉन्च किया है जो इलेक्ट्रॉनिक कचरे (ई-कचरा) को स्मा र्टफोन, लैपटॉप जैसे उपयोगी व कीमती सामानों में बदल सकती है। सेंटर फॉर सस्टेहनेबल मटीरियल्सि रिसर्च एंड टेक्नोिलॉजी (स्मा(र्ट) के निदेशक व यूएनएसडब्यू के मटीरियल साइंटिस्टम प्रोफेसर वीना सहजवाला ने बताया इ-वेस्ट् माइक्रोफैक्ट्रीन अपनी तरह का पहला फैक्ट्रीि है जिसकी टेस्टिंवग UNSW में हो रही है। इन माइक्रोफैक्ट्रीड में कई तरह के कंज्यूीमर वेस्टर जैसे ग्लावस, प्लाहस्टिमक और टिंबर को कॉमर्शियल मटीरियल व उत्पा्दों में बदल दिया जाएगा। स्मािर्ट सेंटर में गहन वैज्ञानिक रिसर्च के बाद टेक्नोललॉजी विकसित किया गया है। इससे इ-कचरे के माइक्रोफैक्ट्रीे के पास इतनी अधिक क्षमता है जो इलेक्ट्रॉ निक कचरे की समस्याा को बड़े स्तदर पर खत्मइ करेगी।

 

40. सिंगापूर, चीन ने बेल्ट एवं रोड सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

सिंगापुर और चीन ने बीजिंग में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं. चीन बेल्ट और रोड के साथ तृतीय पक्ष के बाजारों में सिंगापुर और चीनी कंपनियों के बीच अधिक से अधिक सहयोग को बढ़ावा देगा। समझौता ज्ञापन के तहत, व्यापार और उद्योग मंत्रालय (MTI), NDRC (बीआरआई के लिए चीन की प्रमुख एजेंसी) और एंटरप्राइज सिंगापुर एक आपसी हित के क्षेत्रों और बाजारों की पहचान करने के लिए एक कार्य समूह और व्यापार सम्बंधित गतिविधियों और फोरम आयोजित करेगा ताकि तृतीय पक्ष के बाजारों में सहयोग को सुगम बनाया जा सके।

 

41. ओरेगन ने अप्रैल को बैसाखी महीने के रूप में घोषित किया

अमेरिकी राज्य ओरेगन ने अप्रैल को अल्पसंख्यक समुदाय के योगदान को मान्यता देने के लिए “सिख अमेरिकन सामुदायिक का उत्सव बैसाखी महीने” के रूप में घोषित किया है।
सलेम शहर ने 14 अप्रैल को बैसाखी महोत्सव दिवस घोषित किया है।
पिछले महीने, ओरेगन चौथा अमेरिकी राज्य है जिसने अप्रैल महीना, सिख धर्म को समर्पित किया है। अन्य राज्य इंडियाना, डेलावेयर तथा न्यू जर्सी हैं।
42. बांग्लादेश ने विरोध प्रदर्शन के बीच सरकारी नौकरियों में कोटा प्रणाली हटाने का फैसला किया

बांग्लादेश में, सरकार ने विशेष समूहों के लिए नौकरियों को अलग करने की विवादास्पद नीति के खिलाफ देश भर में छात्रों के विरोध के बाद सरकारी सेवाओं में कोटा प्रणाली को हटाने का फैसला किया।सरकार विकलांग लोगों एवं पिछड़े जनजाति के अल्पसंख्यकों के लिए नौकरियों की विशेष व्यवस्था कर सकती है।

 

43. मोटापे के विरुद्ध लड़ाई : शीतल पेय पर चीनी कर ब्रिटेन में लागू

शीतल पेय उद्योग लेवी को शीतल पेय शर्करा कर या पाप कर या चीनी कर के रूप में जाना जाता है, ब्रिटेन में मोटापे और चीनी से संबंधित बीमारियों से निपटने के लिए मीठा कर’ लागू हुआ है।यह सरकार के मोटापा और चीनी से संबंधित अन्य बीमारियों से लड़ने की योजना का हिस्सा है और इससे जुटे पैसे से स्कूलों में बच्चों के लिए खेलकूद की सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए दो प्रकार की दरें रखीं गई हैं जिसमें ज्यादा मिठास वाले पेयों पर अधिक ऊंची दर से कर लगाया जाएगा। इसके तहत प्रति लीटर 50 ग्राम तक चीनी वाले पेय पर 18 पेंस प्रति लीटर और 80 ग्राम या उससे अधिक चीनी के स्तर वाले पेय उत्पादों पर 24 पेंस प्रति लीटर के हिसाब से कर देय होगा। सॉफ्ट ड्रिंक्स उद्योग कर( मीठा कर) की घोषणा ब्रिटेन के पूर्व चांसलर जॉर्ज ऑस्ब्रोन ने 2016 में की थी। इसकी वसूली ब्रिटेन के शीतल पेय विनिर्माताओं से की जाएगी। वे चाहें तो इस कर का बोझ उपभोक्ताओं पर डाल सकते हैं।
44. संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया ने संयुक्त सैन्य अभ्यास समाप्त किया – डेसर्ट टाइगर 5

संयुक्त अरब अमीरात और मलेशिया ने संयुक्त सैन्य अभ्यास “डेजर्ट टाइगर 5” अप्रैल 2018 के पहले सप्ताह में समाप्त किया। इसका उद्देश्य विशेषज्ञता को साझा करना और दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में संयुक्त सैन्य कार्रवाई को बेहतर करना है। सैन्य अभ्यास का उद्देश्य प्रदर्शन के स्तर और युद्ध दक्षता को बढ़ाना और दोनों देशों के बीच मिलकर काम करना था, ताकि आधारभूत ताकत की समग्र क्षमता और मुकाबला करने की रणनीति में सुधार किया जा सके।
45. विश्व युद्ध के बाद जापान की सेना ने अपनी पहली समुद्री इकाई को सक्रिय किया

8 अप्रैल, 2018 को, जापान ने अपनी एम्फिबिय्स रैपिड डिप्लॉयमेंट ब्रिगेड (एआरडीबी) को सक्रिय किया, जो दुसरे विश्व युद्ध के बाद से इसकी पहली समुद्री इकाई है। सक्रियण समारोह दक्षिण पश्चिम के क्यूशू में ससेबो के निकट एक सैन्य अड्डे पर आयोजित किया गया था, जिसमें लगभग 1500 एआरडीबी सदस्यों ने आक्रमणकारियों से एक दूरदराज के द्वीप को दोबारा एक 20 मिनट के सार्वजनिक अभ्यास में वापिस हासिल किया। यह इकाई जापान की बढ़ती समुद्री सेना का नवीनतम घटक है जिसमें हेलिकॉप्टर वाहक, गतिवाले जहाजों, सैनिक वाहक और हमला वाहन शामिल हैं। पूर्वी चीन सागर के किनारे स्थित जापानी द्वीपों पर कब्जा करने का प्रयास करने वाले आक्रमणकारियों का सामना करने के लिए समुद्री यूनिट सक्रिय कर दिया गया है। जापान को यह आशंका है कि ये द्वीप चीन के हमले के लिए कमजोर हैं।

 

46. चीन ने दक्षिण चीन सागर में अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास किया

विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन ने अब तक का सबसे बड़ा समुद्री अभ्यास किया. इसमें पड़ोसी देश की सेना ने पहली बार देश के एयरक्राफ्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के अत्याधुनिक हथियारों का प्रदर्शन किया. जिसमें अभ्यास के लिए एयरक्राफ्ट कैरियर लियाओनिंग को भी शामिल किया गया है। रक्षा विशेषज्ञों ने माना कि एयरक्राफ्ट कैरियर लियाओनिंग इन जहाजों में शामिल था। बताया जा रहा है कि चीन की नौसेना का यह अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास है।
47. चीनी सेना ने सभी मौसम में सीमा की निगरानी के लिए उच्च तकनीक वाले उपकरण विकसित की है:

चीनी सेना सीमा सुरक्षा प्रबंधन को मजबूत बनाने के लिए नए तरह के ऐसे उपकरण विकसित कर रही है जिनका इस्तेमाल सभी तरह के मौसम में सीमा क्षेत्रों में निगरानी के लिए किया जा सकेगा। इनमें उपग्रह पूर्व चेतावनी प्रणाली जैसे उपकरण भी शामिल हैं। सरकारी बीजिंग इवनिंग न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया है कि उपग्रह पूर्व चेतावनी निगरानी प्रणाली का ऐसे सीमावर्ती इलाकों में इस्तेमाल किया जाएगा जो विवाद में हैं या जहां प्रवेश और गश्त करना मुश्किल है। सीमा क्षेत्रों में निगरानी कैमरे का नेटवर्क भी विकसित किया जाएगा और उसका दायरा बढ़ाया जाएगा ताकि आंखों से न दिखने वाले स्थानों पर भी नजर रखी जा सके। भारत और चीन के बीच 3,488 किमी की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) है।
48. ई-कचरे के खतरे से निपटने में मदद के लिए दुनिया का पहला माइक्रो फैक्टरी

भारतीय मूल के आईआईटी प्रशिक्षित ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक वीणा सहजवल्ला ने दुनिया की पहली माइक्रो फैक्ट्री लॉन्च की है, जो इलेक्ट्रॉनिक कचरे के सामान जैसे स्मार्टफोन तथा लैपटॉप को फिर से उपयोग के लिए बहुमूल्य सामग्री के घटकों में बदल सकती है। न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय (यूएनएसडब्ल्यूू) में भारतीय मूल के एक आईआईटी प्रशिक्षित ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक ने दुनिया की पहली माइक्रोफैक्ट्रीर लॉन्च किया है जो इलेक्ट्रॉनिक कचरे (ई-कचरा) को स्मा र्टफोन, लैपटॉप जैसे उपयोगी व कीमती सामानों में बदल सकती है। सेंटर फॉर सस्टेहनेबल मटीरियल्सि रिसर्च एंड टेक्नोिलॉजी (स्मा(र्ट) के निदेशक व यूएनएसडब्यू के मटीरियल साइंटिस्टम प्रोफेसर वीना सहजवाला ने बताया इ-वेस्ट् माइक्रोफैक्ट्रीन अपनी तरह का पहला फैक्ट्रीि है जिसकी टेस्टिंवग UNSW में हो रही है। इन माइक्रोफैक्ट्रीड में कई तरह के कंज्यूीमर वेस्टर जैसे ग्लावस, प्लाहस्टिमक और टिंबर को कॉमर्शियल मटीरियल व उत्पा्दों में बदल दिया जाएगा। स्मािर्ट सेंटर में गहन वैज्ञानिक रिसर्च के बाद टेक्नोललॉजी विकसित किया गया है। इससे इ-कचरे के माइक्रोफैक्ट्रीे के पास इतनी अधिक क्षमता है जो इलेक्ट्रॉ निक कचरे की समस्याा को बड़े स्तदर पर खत्मइ करेगी।
49. सिंगापूर, चीन ने बेल्ट एवं रोड सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

सिंगापुर और चीन ने बीजिंग में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं. चीन बेल्ट और रोड के साथ तृतीय पक्ष के बाजारों में सिंगापुर और चीनी कंपनियों के बीच अधिक से अधिक सहयोग को बढ़ावा देगा। समझौता ज्ञापन के तहत, व्यापार और उद्योग मंत्रालय (MTI), NDRC (बीआरआई के लिए चीन की प्रमुख एजेंसी) और एंटरप्राइज सिंगापुर एक आपसी हित के क्षेत्रों और बाजारों की पहचान करने के लिए एक कार्य समूह और व्यापार सम्बंधित गतिविधियों और फोरम आयोजित करेगा ताकि तृतीय पक्ष के बाजारों में सहयोग को सुगम बनाया जा सके।

 

खेल समाचार दैनिक संकलन

50. मिताली राज ने एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया, सबसे अधिक महिला एकदिवसीय खेलने वाली खिलाड़ी बनी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कप्तान मिताली राज ने इंग्लैंड के खिलाफ 192वें मैच खेलने के बाद महिलाओं के एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली खिलाड़ी बन गयी हैं। उनहोंने पूर्व इंग्लैंड कप्तान चार्लेट एडवर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने महिला एक दिवसीय में 191 मैच खेला था। भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी महिला एक दिवसीय मैच में तीसरी सबसे अधिक मैच खेलने वाली खिलाड़ी हैं।
51. मिताली राज, नीता अंबानी, फोर्ब्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल
फोर्ब्स ने 1 अप्रैल 2018 को अंतर्राष्ट्रीय खेलों में दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की है। इसमें भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन मिताली राज और IPL की फ्रैंचाइजी मुंबई इंडियंस की मालिक नीता अंबानी को जगह मिली है। 25 लोगों की सूची में भारत से यही दो नाम शामिल हैं। नीता को 9वां स्थान मिला है। वहीं मिताली राज 12वें स्थान पर हैं।

 

अवार्ड

52. योगी आदित्यनाथ को ‘दलित मित्र’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की 127वीं जयंती के मौके पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया। बाद में योगी आंबेडकर महासभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए, जहां उन्हें ”दलित मित्र” की उपमा से सम्मानित किया गया।

 

53. गोफेस्ट अवार्ड 2018

गोफस्ट, विज्ञापन एजेंसिस एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एएएआई) तथा विज्ञापन क्लब द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक विज्ञापन उत्सव है।इसमें विज्ञापन में सर्वश्रेष्ठ कार्य को सम्मानित किया जाता है। एक 3 दिवसीय उत्सव, गोफस्ट 2018, 5 से 7 अप्रैल तक डुह उत्तरी गोवा में आयोजित किया गया।
टाइम्स ऑफ इंडिया के # नो कंडीशन अप्लाई शिंदुर खेला अभियान जिसे एफसीबी इंडिया ग्रुप द्वारा बनाया गया था को गोएफ़ेस्ट 2018 में सबसे अधिक सम्मानित अभियान के रूप में सभी श्रेणियों में पुरस्कार मिला। इसे 4 स्वर्ण, 4 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज के साथ-साथ लैंगिक-संवेदनशील उप-श्रेणी में विशेष एबी (रजत) दिया गया।

 

विविध समाचार संकलन

54. सीएस घोष को बंधन बैंक के सीईओ के रूप में पुनः नियुक्त किया गया

चंद्रशेखर घोष को 10 जुलाई, 2018 से तीन साल की अवधि के लिए बंधन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में पुनः नियुक्त किया गया है। निजी क्षेत्र का यह बैंक अगस्त में तीन साल पूरा करेगा और इसे इस साल 27 मार्च को सूचीबद्ध किया गया था।
55. राघव राव अमेज़ॅन इंडिया वीपी के रूप में नियुक्त हुए

अमेज़ॅन इंडिया ने अपने मुख्य वित्तीय अधिकारी राघव राव को उपाध्यक्ष पद के पद पर नियुक्त किया है।
56. भानु प्रताप शर्मा, बैंक बोर्ड ब्यूरो के नए अध्यक्ष होंगे

सरकार ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के सचिव भानु प्रताप शर्मा को बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। वह विनोद राय की जगह लेंगे जिन्हें दो साल की अवधि के लिए बीबीबी के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। बीबीबी द्वारा अब तक की गई सिफारिशों में से एचआर सुधारों के एजेंडे को शामिल किए जाने की संभावना है। बीबीबी के अन्य सदस्य हैं: वेदिका भंडारकर (पूर्व प्रबंध निदेशक क्रेडिट सुसे इंडिया), पी प्रदीप कुमार (पूर्व एमडी एसबीआई) और प्रदीप पी. शाह (संस्थापक एमडी क्रिसिल)। सरकार ने ब्यूरो की स्थापना 2016 में प्रतिष्ठित पेशेवरों और अधिकारियों के संस्था के रूप में की थी। नियुक्ति बोर्ड में पूर्णकालिक निदेशक के साथ-साथ पीएसबी के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष भी शामिल थे।
57. आठवीं क्षेत्रीय 3R फोरम अध्यक्ष द्वारा रखे गए प्रस्तावों को अपनाने के साथ समाप्त हुआ। यह एशिया प्रशांत राष्ट्रों की प्रतिबद्धता को पुन: पुष्टि करता है ताकि 3R के सिद्धांतों को और बढ़ावा दिया जा सके।

9 अप्रैल 2018 से इंदौर में आयोजित एशिया तथा प्रशांत के आठवें क्षेत्रीय 3R फोरम में भाग लेने वाले राष्ट्रों द्वारा अध्यक्ष द्वारा रखे गए प्रस्तावों को अपनाने के साथ समाप्त हुआ। 3 आर के सिद्धांतों कम करें, पुन: उपयोग और रीसायकल को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। 3 आर मंच की विरासत को सरकार के प्रतिनिधिमंडल को सौंप दिया गया । थाईलैंड] बैंकाक में होने वाले अगले 3 आर फोरम की मेजबानी करेगा। इसमें सभी प्रतिभागी देशों को निमंत्रण दिया गया।

 

58. राकेश भारती मित्तल नए सीआईआई अध्यक्ष नियुक्त

भारती एंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने 2018-19 वर्ष के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष का पद ग्रहण किया। कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक और सीईओ उदय कोटक ने 2018-19 तक सीआईआई के राष्ट्रपति पद का पद संभाला, जबकि विक्रम किर्लोस्कर मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए सीआईआई के नए उपाध्यक्ष हैं।
59. बान की मून, बीएफए अध्यक्ष निर्वाचित

पूर्व संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून को पूर्व जापानी प्रधान मंत्री यासुओ फुकुडा की जगह एशिया के लिए ब्यू फोर फोर फॉर फॉर फॉर एशिया (बीएफए) का अध्यक्ष चुना गया है।
2001 में स्थापित, बीएफए एक गैर-सरकारी और गैर-लाभकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा देने और एशियाई देशों को उनके विकास लक्ष्यों के करीब लाने के लिए प्रतिबद्ध है। चीनी उप विदेश मंत्री ली बाओदोंग को बीएफए के सेक्रेटरी जनरल के तौर पर नियुक्त किया गया था। पूर्व केंद्रीय बैंक गवर्नर झोउ ज़ियाओचुआन को बीएफए के लिए चीन के मुख्य प्रतिनिधि के रूप में नामित किया गया था। 19 सदस्यीय बीएफए बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स में से 12 नए निर्वाचित हैं।
60. अंतर्राष्ट्रीय थियेटर ओलंपिक मुंबई में संपन्न हुआ

भारत के 17 शहरों में 51 दिनों के शानदार प्रदर्शन के बाद, 8वां थियेटर ओलंपिक मुंबई समाप्त हो गया। 51 दिन के 8वां थियेटर ओलंपिक, पहली बार भारत में आयोजित होने वाले सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय थिएटर त्योहार में 400 से अधिक नाटकों का आयोजन किया गया और 34 लिविंग लीजेंड श्रृंखला, 29 मास्टर क्लासेस, 7 इंटरफेस, 6 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेमिनारों सहित 78 संबद्ध कार्यक्रमों की मेजबानी की गयी। इस दौरान 17 शहरों में 2 कार्यशालाएं इसके अलावा, लगभग 600 खुला प्रदर्शन और युवा फोरम के 250 शो हुए। प्रशंसित अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने 8वें अंतर्राष्ट्रीय थियेटर ओलंपिक में भाग लिया। अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच ओलंपिक, जो नई दिल्ली की राजधानी शहर में आयोजित किया जा रहा है, कई देशों में आयोजित किया गया है और पहली बार 1928 में ग्रीस के डेल्फी में प्रसिद्ध ग्रीक निर्देशक थियोडोरोस टेरज़ोपोलोस की पहल पर आयोजित किया गया था। यह दुनिया भर के कुछ महानतम थिएटर कलाकारों को प्रस्तुत करता है, नाटकीय विनिमय के लिए एक मंच प्रदान करता है; विचारधारात्मक, सांस्कृतिक और भाषा मतभेदों के बावजूद छात्रों और थियेटर संचालकों के बीच एक संवाद स्थापित करता है। दुनिया को करीब लाने के लिए, भूतपूर्व, वर्तमान और भविष्य को जोड़ने के महत्व को बल दिया जाता है।
61. विश्व एक्सपो 2020 दुबई के साथ भारत के सहमति समझौता

5 साल में एक बार आयोजित होने वाले वर्ल्ड एक्सपो 2020 में भारत के भाग लेने के हेतु भारत और विश्व प्रदर्शनी 2020 के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता भारत एक्सपो 2020 के ‘अवसर’ खंड में एक अतिरिक्त बड़े भूखंड (लगभग एक एकड़) में अपना मंच स्थापित करने की सुविधा प्रदान करता है। इससे 2025 तक भारत को $ 5 खरब की अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते पर बढ़ने के लिए आर्थिक गतिविधियों को तेज करने का अवसर मिलेगा। भारत अंतरिक्ष, फार्मा, आईटी, अक्षय ऊर्जा, दूरसंचार क्षेत्र पर निवेश के लिए ज़ोर देगा । इस मंच को को सार्वजनिक-निजी भागीदारी द्वारा विकसित किया जाएगा। प्रमुख उद्योग और व्यवसाय भारत के मंच में भाग लेने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के साथ काम करेंगे। राज्य सरकारों की एक संख्या, केंद्र सरकार और प्रमुख उद्योग संघों और व्यवसायों के विभिन्न मंत्रालयों ने विश्व एक्सपो 2020 में भाग लेने में रुचि दिखाई है। यह अक्टूबर 2020 से शुरू होकर छह महीनों तक चलेगा।

 

Comment Here

Leave a Reply

Download our Android app to Study Anywhere, Anytime

Studycopter's Android App is used by thousands of users to practice & study for IBPS prelim and mains exams for PO, Clerk, and SO. Get it now to get a top IBPS exam score

TeacherDownload

Like our Facebook page to get exam updates, current affairs, exam tips etc.

Teacher