दूरदर्शन सबसे ज्यादा देखा जाने वाला हिंदी चैनल बना

दूरदर्शन सबसे ज्यादा देखा जाने वाला हिंदी चैनल बना

download (9)

सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन ने 24 अक्टूबर 2015 को दावा किया कि अगर हर चैनल पर दर्शकों के खर्च किए गए समय का आकलन किया जाए तो दूरदर्शन सबसे ज्यादा देखे जाने वाला हिंदी चैनल है. ब्रॉडकास्ट ऑडियेंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) ने अखिल भारतीय दर्शक डाटा जारी किया है जिसमें यह ‘ऐतिहासिक विकास’ हुआ है.
दूरदर्शन के अनुसार ‘बीएआरसी रेटिंग के अंतर्गत वर्ष 2015 के 41वें सप्ताह  में नेटवर्क के मुख्य चैनल डीडी नेशनल पर हार दर्शक ने औसतन 51 मिनट का समय व्यतीत किया है जो हिंदी जीईसी(सामान्य मनोरंजन चैनेल) में सर्वाधिक है.
यह आंकड़ें दर्शाते हैं कि जब दर्शक दूरदर्शन  पर आते हैं तो वह लम्बे समय तक इसी चैनल को देखना पसंद करते हैं ना की उन्हें बदलना. वहीँ दूसरे सामान्य मनोरंजन चैनेल के साथ ऐसा नहीं होता. उन्हें ट्यून करने वाले दर्शक दूरदर्शन की तुलना में कम देर तक टिकते हैं और जल्द चैनल बदल लेते हैं.

दूरदर्शन के अनुसार चैनल की रेटिंग में भी उल्लेखनीय प्रगति हुई है और 41वें सप्ताह  में हिंदी भाषी बाजारों में यह सातवें स्थान पर पहुंच गया है. इसमें बताया गया है कि अखिल भारतीय और सिग्नल के सभी मोड का प्रतिनिधित्व करने वाले कुल 15.35 करोड़ टीवी परिवारों में से 7.75 करोड़ शहरी टीवी परिवार हैं जबकि 7.6 करोड़ ग्रामीण टीवी परिवार हैं.
विदित हो ब्रॉडकास्ट ऑडियेंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) के डेटा में पहली बार ग्रामीण दर्शकों को भो शामिल किया गया है…और पढ़ें

Comment Here

Leave a Reply