आंध्र प्रदेश के तिरुपति में श्री वेंकटेश्वर मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण हब का शिलान्यास

आंध्र प्रदेश के तिरुपति में श्री वेंकटेश्वर मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण हब का शिलान्यास

images (5)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 अक्टूबर 2015 को आंध्र प्रदेश के तिरुपति में श्री वेंकटेश्वर मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण हब का शिलान्यास किया. इस केंद्र में मोबाइल हैंडसेट विनिर्माण की सुविधा होगी.

प्रधानमंत्री की आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती का शिलान्यास करने हेतु आयोजित यात्रा के दौरान ही प्रधानमंत्री द्वारा इस इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण हब का शिलान्यास किया गया.श्री वेंकटेश्वर मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण हब से एक साल में 10000 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे. इस हब के जरिये भारत के 2019 तक 15 लाख रोजगार के अखिल भारतीय लक्ष्य का कम से कम 5 प्रतिशत प्राप्त करने की उम्मीद है.

इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन (आईसीए) के अनुसार आंध्र प्रदेश बहुत तीव्र गति से मोबाइल हैंडसेट और घटक विनिर्माण कंपनियों के लिए एक पसंदीदा बाजार के रूप में उभर रहा है.

वैश्विक पैमाने पर मोबाइल हैंडसेट विनिर्माण हब के रूप में राज्य की पहचान बनाने हेतु डिजाइन केन्द्रों और ऊष्मायन केन्द्रों को स्थापित करने की दिशा में आईसीए भी आंध्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है.

फॉक्सकॉन पहले से ही  जियोमी और जियोनी नामक ब्रांडों के विनिर्माण अभियान का शुभारम्भ कर चूका है. माइक्रोमैक्स यूटीएल (कार्बन) और सेलकों  जैसे अन्य महत्वपूर्ण ब्रांड जल्द ही अपना विनिर्माण परिचालन राज्य में शुरू कर देंगें…और पढ़ें

Comment Here

Leave a Reply