अमेरिकी राष्ट्रपति ने अमेरिका नीत आईएसआईएस के खिलाफ जंग करने वाले गठबंधन की तरफ से ब्रेट मैकगुर्क को दूत बनाया

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अमेरिका नीत आईएसआईएस के खिलाफ जंग करने वाले गठबंधन की तरफ से ब्रेट मैकगुर्क को दूत बनाया

obama-wikipedia-77393-20120618-41अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 23 अक्टूबर 2015 को इस्लामिक स्टेट फॉर इराक एंड सिरीया (आईएसआईएस) के खिलाफ अमेरिका नीत गठबंधन की तरफ से इराक मामलों के विशेषज्ञ ब्रेट मैकगुर्क को राष्ट्रपति का विशेष दूत नियुक्त किया है. राष्ट्रपति ओबामा ने इराक के मुद्दे पर मैकगुर्क को सबसे विश्वसनीय सलाहकार बताया.

मैकगुर्क 12 नवंबर 2015 को सेवानिवृत्त हो रहे जरनल जॉन एलेन का स्थान लेंगे. एलन ने 65 सदस्यीय गठबंधन को एकजुट बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और असफलताओं, नीति परिवर्तनों और बढ़ती क्षेत्रीय अराजकता के एक वर्ष बाद अपने पद से सेवानिवृत्त हो जाएंगे.

टिप्पणी और विश्लेषण

मैकगुर्क की नियुक्ति इस बात का संकेत है कि अमेरिका इराक को लेकर अपनी नीति पर पुनर्विचार कर रहा है. ओबामा ने इस्लामी स्टेट पर सीरिया के विपक्षी सेनानियों को प्रशिक्षित करने हेतु 600 मिलियन डॉलर के मिशन को निरस्त कर दिया. यह समूह उत्तरी सीरिया पर कब्जा किए है और बगदाद से मारक दूरी पर है.
रुस और ईरान द्वारा सीरिया की सरकार को सहारा देने हेतु हस्तक्षेप और बगदाद के साथ संबंधों को गहरा करने के बाद काम और अधिक जटिल हो गया है. और पढ़ें

Comment Here

Leave a Reply